Ultimate magazine theme for WordPress.
Medha Milk

अब भी इन जगहों को देख नहीं पाते रोबोट वैक्यूम क्लीनर

0

पुणे: रोबोट वैक्यूम ने विश्वभर में चाहे जितनी प्रगति कर ली हो, किन्तु अब भी ये दिये कार्य पूरी सावधानी से नहीं कर पाते। अनेक बार ये कई जगहों पर कार्य के बोझ बढ़ाते मिलते हैं। आपकी सावधानी के लिए हम रोबोट के ऐसे ही नुक्स की जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें करने में अब भी इनमें लगे उपकरण पूरी तरह परिपक्व नहीं हो पाये हैं।

ये कैसी भटकन

रोबोट वैक्यूम कहीं भी मुड़ जाते हैं। फर्श पर रखी चीजों के पास पहुंच जाते हैं, एक ही स्थान पर कई बार सफाई कर देते हैं और एक ही स्थान पर रखी चीज से कई बार टकरा जाते हैं। घर के छोटे हिस्से की सफाई में भी काफी समय लगा देते हैं। सस्ता हो या महंगा, इन्हें जैसे रास्ते से भटकने की बीमारी हो। अब ऐसे तो नहीं चलेगा ना!

बाधाओं में फंसते हैं

रोबोट वैक्यूम में क्लीनिंग प्रोग्राम होता है, इसमें लगी चार्जिंग केबल यहां बड़ी रूकावट भी बनता है। फर्श पर पड़ा रुमाल भी इसे खटकता है। कई रोबोट्स ऐसे भी हैं, तो छोटी सी नाली भी नहीं पार कर पाते। अगर तुरंत काम चाहिए तो स्वयं ही वहां पर रखे या यूं ही पड़े कपड़े आदि हटाने की नौबत आ जाती है।

कॉरपेट कैसे साफ हो

निर्धारित जगह के लिए रोबोट्स काम के होते हैं, इसमें शक नहीं, किंतु कॉरपेट और रग्स के संदर्भ में ये फिसड्डी हैं। यह उन्हें साफ\नहीं कर पाते, जो आम वैक्यूम क्लीनर तुरंत करते हैं। ये कॉरपेट की अंदर की परतों में धंसी धूल-मिट्टी साफ नहीं कर पाते। आपके पेट के बाल नहीं हटा पाते। अगर काफी जरुरी हो, तो ये काम करने की जगह काम बढ़ा देते हैं।

इन चीजें फैली हों, तब तो ये सिरदर्द हैं

यदि फर्श पर आइसक्रीम या मिठाई गिरी हो, तो इसमें लगा वैक्यूम इन लिजलिजेपन को साफ नहीं कर पाता, बल्कि काम ही बढ़ा देता है। रोबोट्स को कार्य पर लगाने से पहले स्वयं देख लें कि लिजलिजे खाद्य पदार्थ किसी ने इधर-उधर कहीं पर छोड़े नहीं हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.