Ultimate magazine theme for WordPress.

ईवीएम-वीवीपैट मसला क्या बनेगा अब राजनीतिक मसाला

0

सुप्रीम काेर्ट में तकनीकी EXPERTS की खारिज की याचिका, 20 विपक्षी दल आज ही चुनाव आयोग पहुंचे

टेक्नोक्रेट्स के समूह ने 100% पर्चियों के मिलान की मांग की थी
सुप्रीम कोर्ट ने कहा- जनप्रतिनिधियों को चुनने की राह में हम आड़े नहीं आएंगे
विपक्षी दल चुनाव आयोग से मिलकर 50% पर्चियों के मिलान की मांग करेंगे
कुमारस्वामी विपक्षी दलों के नेताओं के साथ नहीं होंगे, ऐन मौके पर दिल्ली दौरा रद्द किया

नई दिल्ली। कई एग्जिट पोल के परिणामों में NDA को बहुमत देखने पर कई विपक्ष के कई राजनीतिक दलों ने ईवीएम-EVM पर प्रश्न खड़े किये हैं। उन्होंने 50 percent EVM और VVPAT की पर्ची मिलाने की मांग की है। इस मामले में करीब 20 विपक्षी दलों के नेता आज दोपहर बाद चुनाव आयोग-EC से मिलने वाले हैं। इस बीच, खबर है कि सुप्रीम कोर्ट- supreme court ने 100% ईवीएम और वीवीपैट पर्चियां का मिलान करने की मांग संबंधी याचिका खारिज करते हुए कहा कि वह जनता के प्रतिनिधियों को चुनने के रास्ते में आड़े नहीं आने जा रहा है। ये याचिका कुछ टेक्निकल एक्सपर्ट की ओर से डाली गई है।

इस बीच, कर्नाटक के CM H.D. Kumarsamy ने अचानक अपनी दिल्ली की यात्रा टाल दी है। वे भी पहले विपक्षी नेताओं के साथ आयोग से मिलने आने वाले थे। यद्यपि, यह पता नहीं चला है कि उनकी पार्टी JDS की ओर से विपक्षी नेताओं के समूह में कोई सम्मिलित होने जा रहा है या नहीं।

अफजाल अंसारी का आरोप EC ने खारिज किया

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जनपद से गठबंधन उम्मीदवार अफजाल अंसारी की ईवीएम सुरक्षा संबंधी उठाये गये प्रश्न को आयोग ने ठुकरा दिया है। आयोग ने कहना है कि ईवीएम-वीवीपैट को सभी संबंधित दलों के सामने सील किया गया था। इसकी वीडियो भी बनी थी। स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर हिस्से में CCTV लगे हैं। CRPF के जवान वहां मुस्तैद हैं। इसे देखते हुए सारे आरोप आधारहीन हैं। इससे पहले सोमवार को अफजल ने ईवीएम की गड़बड़ी की आशंका जताई और गाजीपुर के स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर जबरदस्त हंगामा खड़ा करते हुए धरने पर बैठ गये। यहां से बहुबली मुख्तार अंसारी के छोटे भाई अफजल का केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा से कांटे का मुकाबला रहा है।

एनडीए को बहुमत मिलने के आसार

लोकसभा चुनाव के सामने आये 10 में से 9 एग्जिट पोल में खुलासा हुआ है कि एनडीए को साफ बहुमत मिल रहा है। पिछले 18 मई को नायडू ने भी चुनाव आयोग से ईवीएम की स्थान पर वीवीपैट से गिनती कराने की मांग रखी थी । इनके साथ ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, AAP नेता संजय सिंह, कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी, कांग्रेस नेता रशीद अल्वी, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, राजद नेता तेजस्वी यादव की ओर से भी एग्जिट पोल और ईवीएम पर प्रश्न उठाये गये हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.