Ultimate magazine theme for WordPress.

कमल नयन चौबे ने झारखंड के 12वें DGP के रूप में संभाला पदभार

0

1986 बैच के झारखंड कैडर के IPS अधिकारी केएन चौबे को झारखंड का नया DGP बनाया गया है। शनिवार को केएन चौबे ने झारखंड के 12वें DGP के रूप में पदभार ग्रहण किया. इससे पहले अधिकारियों ने उनका स्वागत किया और जवानों ने बैंड डिस्प्ले के साथ गार्ड ऑफ ऑनर दिया.

DGP केएन चौबे ने परेड का निरीक्षण भी किया. आपको बता दें कि पदभार मिलने के बाद DGP केएन चौबे दो दिवसीय के अवकाश में रहेंगे और11 जून से वो पूरी तरह कामकाज संभालेंगे.

31 मई को तत्कालीन डीजीपी डीके पांडेय का कार्यकाल खत्म होने के बाद, केंद्र से इजाज़त मिलने के बाद शुक्रवार की शाम गृह विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की थी.

चौबे जुलाई 2015 से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर BSF में बतौर एडीजी अपनी सेवा दे रहे थे. उनकी सेवा अवधि 21 अगस्त 2021 तक है.

केएन चौबे मूल रूप से बिहार के कैमूर जिले के सुल्तानपुर गांव के रहने वाले हैं. केएन चौबे इससे पहले बिहार के देवघर, बेगुसराय, अररिया, लखीसराय के SP रह चुके हैं.

आपको बता दें कि DGP चौबे लंबे समय तक केंद्र में मंत्री रहे प्रफुल पटेल व बांका के पूर्व सांसद दिग्विजय सिंह के OSD भी रह चुके हैं. केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटने के बाद साल 2014 में जैप के ADG भी रह चुके हैं. इसके बाद फिर से साल 2016 में वे केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गए थे और तब से BSF में पहले IG फिर ADG बने.

केएन चौबे की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय से हुई है. वे यहां इतिहास के प्रोफेसर भी रहे. उनके बड़े भाई राजीव नयन चौबे IAS अधिकारी हैं. पिता उमाकांत चौबे भी प्रशासनिक सेवा के अधिकारी थे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.