Ultimate magazine theme for WordPress.

कोशिश ईमानदारी पूर्वक होनी चाहिए, एक दिन जनता सेवा का मौका जरूर देगी- बाबुलाल मरांडी

0

रांची: झारखंड विकास मोर्चा के सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी ने रांची के सेलेब्रेशन हॉल में आयोजित एकदिवसीय केंद्रीय कार्यसमिति की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा- कोशिश ईमानदारी पूर्वक होनी चाहिए, एक दिन जनता सेवा का मौका जरूर देगी । श्री मरांडी ने अब्राहम लिंकन का जिक्र करते हुए कहा कि अब्राहम लिंकन चार बार राष्ट्रपति के चुनाव हार गए थे फिर पांचवी बार में चुनाव जीते और अमेरिका के 16 वें राष्ट्रपति बने थे। इससे पहले वो दो बार सीनेट का चुनाव भी हार चुके थे।

इसलिए हमें चुनाव में मिली हार से निराश नही होना चाहिए बल्कि सबक सीखनी चाहिए और यह चिंतन करना चाहिए कि हमसे चूक कहाँ हुई और उसे दूर करके ईमानदारी पूर्वक जनता की सेवा में लग जाना है। जिस दिन जनता आपकी लगन, मेहनत और ईमानदारी को देखेगी महसूस करेगी वो जरूर आपको सेवा का मौका देगी। उन्होंने कहा कि ये न भूलें की जो दल आज 300 का आंकड़ा पार किया है और अपनी जीत पर इतरा रही है वो भी कभी दो सीटों तक सीमित थी लेकिन उनका लगातार संघर्ष के बदौलत आज 300 का आकंड़ा को पार करने के लायक बनी।

EVM मशीन को लेकर क्या कहा ?

EVM मशीन के प्रयोग के बारे में उन्होंने कहा कि यह इलेक्ट्रॉनिक मशीन है और किसी भी मशीन में गड़बड़ी हो सकती है इससे नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता। आज दुनिया के विकसित देश EVM मशीन का इस्तेमाल चुनाव में नही करते हैं वो बैलट पेपर से ही चुनाव कराते है। इसलिए झाविमो भी इस मत से सहमत है कि अगला चुनाव भारत में अब बैलट पेपर से ही हो।

सभी केंद्रीय पदाधिकारियों ने क्यों दिय़ा इस्तीफा ?

कार्यसमिति की बैठक से एक दिन पहले केंद्रीय पदाधिकारियों ने बैठक में ने हार की नैतिक जिम्मेवारी लेते हुए अपने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। केंद्रीय अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने सबका इस्तीफा मंजूर करते हुए कहा कि जब तक नई टीम का गठन नहीं हो जाता है तब तक सभी पदाधिकारी अपने अपने पदों पर बने रहेंगे और काम करते रहेंगे।

गठबंधन के सवाल पर क्या कहा ?

JVM अगला विधान सभा चुनाव अकेले लड़े या फिर गठबंधन के तहत लड़े इस पर एक प्रस्ताव लाया गया जिसमें सर्वसम्मति से केंद्रीय अध्यक्ष श्री बाबूलाल मरांडी जी को निर्णय करने का अधिकार दिया गया।

श्री मरांडी ने कहा कि कोई भी राजनीतिक दल किसी अन्य दल से या दलों से गठबंधन करता है तो सिर्फ इसलिए कि इन दलों का वोट का बिखराव न हो और गठबंधन की जीत सुनिश्चित हो। उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए कहा कि किसी भी दल ने जो महागठबंधन में शामिल थे झाविमो के कार्यकर्ताओं के बारे में शिकायत नहीं की बल्कि आप सभी की, लोगों ने तारीफ की इसलिये आप सब बधाई के पात्र है।

JVM सुप्रिमो ने आखिर में कहा कि संगठन को और मजबूत और धारदार बनायें और इसे नीचे बूथ स्तर तक मजबूत करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.