Ultimate magazine theme for WordPress.
Medha Milk

क्या EVM से हो रहा कोई बड़ा खेल, समूचे भारत से आ रही हैं ईवीएम बदलने के मामले, विपक्ष चौकन्ना

0

देश के क्षेत्रों से ईवीएम में छे़ड़छाड़ के आते मामलों पर पूर्व राष्ट्रपति Pranab Mukharjee ने प्रतिक्रिया दी है। जारी एक बयान एक उन्होंने कहा कि ईवीएम के साथ किसी भी छेड़छाड़ की अफवाह को लेकर मैं दुखी और चिंतित हूं। इस बीच, देश के कई बड़े वकीलों की भी प्रतिक्रियाएं- reaction सामने आ रहे हैं। आम आदमी पार्टी-AAP के पूर्व नेता प्रशांत भूषण की भी चिंता सामने आई है।

लोकसभा के हुए चुनाव के बाद और मतगणना से पहले EVM बदले जाने की आशंका सभी तरफ जबरदस्त रूप से बढ़ रही है। UP-BIHAR सहित देशभर से ईवीएम और वीवीपीएटी-VVPAT बदले जाने की खबरें तेजी से सामने आ रही हैं। इस पर विपक्षी दल के कई बड़े नेता सवाल उठा कर रहे हैं, जबकि पार्टियों के कार्यकर्ता इधर-उधर आंदोलन कर रहे हैं। राष्ट्रीय जनता दल-RJD की नेता और बिहार- BIHAR की पूर्व CM राबड़ी देवी-Rabri Devi की ओर से भी ईवीएम और वीवीपैट को लाने-ले जाने को लेकर सवाल उठाये गये हैं। इस तरह की गड़बड़ी की आशंका को लेकर राबड़ी देवी ने चुनाव आयोग की भी आलोचना की है।

उनका कहना है कि देशभर के स्ट्रोंग रूम्स के आसपास ईवीएम की बरामदगी हो रही है। ट्रकों और निजी वाहनों में ईवीएम पकड़ी जा रही है।
ये कहां से आ रही हैं, कहां जा रही है? कब, क्यों, कौन और किसलिए इन्हें ले जा रहा है? क्या यह पूर्व निर्धारित प्रक्रिया का हिस्सा है?चुनाव आयोग को अतिशीघ्र स्पष्ट करना चाहिए।

राबड़ी देवी ने कहा कि देशभर के स्ट्रॉन्ग रूम्स के नजदीक ईवीएम बरामद हो रहे हैं। यहां तक कि ट्रकों और निजी वाहनों से ईवीएम पकड़े जा रहे हैं। इसके बारे में किसी को कुछ नहीं पता। चुनाव आयोग भी कोई जवाब नहीं दे रहा। राबड़ी देवी ने पूछा कि क्या ये सब पहले से ही तय था?

राबड़ी देवी ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘देशभर के स्ट्रॉन्ग रूम्स के आसपास ईवीएम की बरामदगी हो रही है। ट्रकों और निजी वाहनों में ईवीएम पकड़ी जा रही है। ये कहां से आ रही है, कहां जा रही है? कब, क्यों, कौन और किसलिए इन्हें ले जा रहा है? क्या यह पूर्व-निर्धारित प्रक्रिया का हिस्सा है? चुनाव आयोग को अतिशीघ्र स्पष्ट करना चाहिए।

राबड़ी देवी का ट्वीट

प्रशांत भूषण ने ट्वीट कर ईवीएम बदले जाने पर कहा कि तथाकथित रिजर्व ईवीएम को लेकर जो असामान्य तरीके अपनाये जा रहे हैं वे पक्षपात से भरे है और उनकी सुरक्षा को लेकर समझौता हो रहा है। जिन ईवीएम का चुनाव के लिए इस्तेमाल हुआ है उनके बदले जाने की आशंका है।

समूचे देश के कई और हिस्सों से ईवीएम में छेड़छाड़ की खबरों के बीच मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा ने महाराष्ट्र के मुख्य चुनाव अधिकारी को पत्र लिखकर कहा, मतगणना केंद्रों पर सतर्कता, सुरक्षा में बढ़ोतरी की जाए, जिससे किसी भी ईवीएम मशीनों के साथ छेड़छाड़ न हो

Leave A Reply

Your email address will not be published.