Ultimate magazine theme for WordPress.

गर्मी से बचने लिए घर पर बनाएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स.

0

वैसे तो गर्मियों का मौसम किसी को कुछ खासा पसंद नहीं है क्योंकि गर्मिया ज्यादा बिमारियों का कारण बनती है और थकान का भी. गर्मियों का मौसम एक ऐसा मौसम होता है, जब सभी का दिल कोई भी ठंडी ड्रिंक पीने का करता है. बाहर गर्मी में हमारे शरीर में डीहाइड्रेशन होने लगता है, जिसकी वज़ह कम पानी पीना हो सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही 5 रेसिपी, जो आपकी प्यास को बुझाते हुए शरीर के लिए हेल्दी रहेंगी.

गुलाब की पत्तियां से बना शेक

जी हां, गुलाब का इस्तेमाल यूं तो सजावट के लिए किया जाता है पर इससे बना हुआ ठंडा पेय आपको पांच से छह घंटों तक ताज़गी का एहसास करवाता रहेग. इसे गुलाब की पत्तियों में मिश्री मिलाकर बनाया जा सकता है. अगर आपको पसंद हो तो इसमें आप दूध भी मिला सकते हैं. मिश्री भी शरीर को ठंडा रखने का काम करती है.

तरबूज का जूस

इसे बनाने के लिए आपको अलग से कोई मेहनत नहीं करनी बस इसका जूस निकालिए और स्वाद के अनुसार काला नमक और बर्फ डालकर सर्व करिये. स्वाद और सेहत दोनों के लिए ये बहुत मुनासिब है. गर्मी भी दूर करता है.

बादाम मिल्क

इसे बनाने के लिए बाज़ार से थोड़ा दूध, बादाम पाउडर, चीनी, इलायची और थोड़ी सी सौंफ और सफ़ेद कालीमिर्च ले लें. अब पूरे मिश्रण को मिक्सी में ब्लेंड कर लें. गिलास में निकालें और बर्फ डालकर सर्व करें. ये पेय पेट के साथ ही त्वचा, दिमाग और आंखों के लिए ही बहुत फायदेमंद है. अगर अप चाहें तो अपने हिसाब से इसमें कोई फ्लेवर देने के लिए अस्सेंस भी मिला सकते हैं.

कोल्ड कॉफी

ये एक बेहतरीन ड्रिंक है, जिसे बनाने में केवल 2 मिनट का समय लगता है. थोड़ी सी एस्प्रेसो, क्रशड बर्फ, कंडेंस्ड मिल्क और एक कप दूध लें। इन सभी को ब्लेंडर में डाल दें. इसे कुछ देर ब्लेंड करें और चिल्ड सर्व करें.

लस्सी

सबसे पहले दही को किसी बड़े और गहरे बर्तन में डाल ले. सबसे पहले दही को किसी बड़े और गहरे बर्तन में डाल ले. फिर उसमें चीनी डाल दें और उसे फिर से अच्छे से मिलायें. फिर उसमे ठंडा दूध डाल दें और उसे फिर 4-5 मिनट तक मिलायें और आप देखेंगे कि लस्सी में झाग आने लगा है. फिर उसमे बारीक़ केसर, ड्राई फ्रूट्स(बादाम,पिस्ता,काजू) और गुलाब जल को डाल दें और उसे मिला दे. फिर उसे ग्लास में निकल ले. फिर उसके ऊपर थोड़ा सा बादाम, पिस्ता और कुछ केसर के दाने से उसे सजा दें और हमारी क्रिम लस्सी बनकर तैयार है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.