Ultimate magazine theme for WordPress.
Medha Milk

चुनाव प्रक्रिया संचालन में कार्यरत आप सभी अधिकारियों और सम्बन्धी कर्मियों की अहम भूमिका

0

चुनाव प्रक्रिया से जुड़े हर कर्मचारी की चुनाव के सफल समापन में भूमिका अहम

सभी मतदान केंद्रों एवं कलस्टरों पर पानी, बिजली, शौचालय और चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध।

लोकसभा आम चुनाव 2019 को निष्पक्ष, शांतिपूर्वक और सफलतापूर्वक संपन्न करवाने के लिए प्रशासन द्वारा सभी प्रबंध पुख्ता

देश के महापर्व लोकसभा आम चुनाव, 2019 के मद्देनजर कुमैठा स्पोर्ट्स

देवघर. स्पोर्ट्स स्टेडियम में चुनाव-प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों एवं कर्मियों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव में इस बार ईवीएम मशीनों के साथ वीवीपैट मशीनों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके उपयोग से जुड़ी विस्तृत जानकारी पहले
सभी को प्रशिक्षण में दी गई है। ऐसे में, मतदान को सुचारु तरीके से संपन्न करवाने के लिए जरूरी है कि मतदान केंद्रों पर तैनात हर कर्मचारी इनके संचालन में पूरी तरह से प्रशिक्षण की बातें याद रखें। उन्होंने कहा कि मतदान शुरू होने से 1 घंटे पूर्व प्रत्येक बूथ पर बूथ लेवल एजेंट के समक्ष माॅक पोल करवाया जाएगा। चुनाव में प्रत्येक कर्मचारी-अधिकारी को निष्पक्ष और पारदर्शी दिखना और होना भी चाहिए। इसके अलावा उन्होंने सभी को ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को सील करने, टेस्ट पोल, माॅक पोल, चुनाव सामग्री लेने, लिफाफे बंद करने तथा 19 मई को मतदान के बाद सामग्री वापस जमा करवाने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

इसके अलावा, श्री सिन्हा ने सभी जांच दल के कार्यो के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह संवैधानिक कार्य है और इसे ध्यानपूर्वक, सकारात्मक एवं सुधारात्मक दृष्टि से सम्पन्न किया जाना है। जांच दल को बताया गया कि उन्हें पी.सी.सी.पी का नम्बर, वाहन ईंधन, नियुक्ति पत्र, 18 बिन्दु वाले प्रपत्र एवं अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने कहा कि इन्हें सुनिश्चित करना है कि मतदान सम्बन्धी कार्य में कहीं कोई गलती न रह जाए। किसी भी तरह की आवश्यकता पड़ने पर वे संबंधित सहायक निर्वाचन पदाधिकारी से सीधे सम्पर्क कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सभी कलस्टरों और बूथों पर मूलभूत सुविधाओं के साथ चिकित्सा की व्यवस्था भी उपलब्ध कराई गयी है। साथ ही, महिला मतदान कर्मियों की सुविधा का भी पूरा ख्याल रखा गया है। मतदान के दिन सभी स्वास्थ्य उपकेंद्र नियमित रूप से खुले रहेंगे। सभी बूथों और कलस्टर एवं मतदान केंद्र के आसपास एंबुलेंस के साथ डॉक्टरों की टीम भी उपलब्ध रहेंगे।

इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव को लेकर बनाये गए कंट्रोल रूम में 125 कर्मचारियों को प्रतिनियुक्त किया गया, जो समय-समय पर आपको फ़ोन कर चुनाव गतिविधियों की जानकारी लेंगे। इसके अलावा, उन्होंने चुनाव कार्य प्रतिनियुक्त के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिया कि यहाँ से मशीनों को लेकर निकलने के बाद आप सभी रास्ते मे बिना वजह के ना रुकें
और प्रयास करें कि गंतव्य स्थान पर पहुच कर ही रुकें।

इसके अलावा जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने जानकारी दी कि
आप सभी की सुविधा हेतु मास्टर ट्रेनरों को प्रतिनियुक्त किया गया है।
इससे अलावा, उन्होंने चुनावी ड्यूटी पर तैनात सभी अधिकारियों एवं कर्मियों को चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाने को लेकर आपसी सामंजस्य बिठाकर पूरी कर्तव्य-निष्ठा के साथ अपना कार्य करना सुनिश्चित करने की बात कही।

Leave A Reply

Your email address will not be published.