Ultimate magazine theme for WordPress.
Medha Milk

जानिए कौन लगा लगा रहा है आपके व्हाट्सप्प में सेंध, कैसे बचें इस साइबर अटैक से

0

दुनियाभर में डेढ़ सौ करोड़ से भी अधिक लोग व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं.फ़ेसबुक ने माना है कि उसकी इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप व्हाट्सएप में एक सुरक्षा चूक की वजह से लोगों के मोबाइल फ़ोन में जासूसी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो गया है.

ब्रिटेन के अख़बार फ़ाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के हिसाब से ये सॉफ्टवेयर एक इसराइली कंपनी ने विकसित किया है.इस जासूसी सॉफ्टवेयर को व्हाट्सऐप कॉल के ज़रिए लोगों के फ़ोन में इंस्टॉल किया गया है.

कनाडा के शोधकर्ताओं की माने तो, इस जासूसी सॉफ्टवेयर से मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और अधिवक्ताओं को निशाना बनाया गया है. फेसबुक क इंजीनियर इस चूक को ठीक करने में रविवार तक लगे रहे.

अभीतक ये अंदाज़ा लगाना मुश्किल हो रहा है कि इस जासूसी सॉफ्टवेयर से कितने को निशाना बनाया गया है लेकिन साथ ही साथ ये भी माना  जा रहा है कि इस साइबर हमले में कुछ चुनिंदा लोगों को ही निशाना बनाया गया है.

जिस जासूसी सॉफ्टवेयर KO आपके व्हाट्सप्प  में सेंध लगाने वाला माना जा रहा है वो जासूसी सॉफ्टवेयर इसराइली कंपनी एनएसओ ग्रुप ने बनाया गया है. इस कंपनी को ‘साइबर आर्म्स डीलर’ के तौर पर भी  जाना जाता

इस साइबर अटैक से बचने के लिए फेसबुक ने अपने ग्राहकों को हिदायत दी है कि वो गूगल प्ले स्टोर पर जा कर व्हाट्सप्प को अपडेट कर लें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.