Ultimate magazine theme for WordPress.

झारखंड के गुमला में अत्यधिक गर्मी से 3 नवजातों की मौत, अस्पताल में नहीं काम कर रहे AC

0

पुरे देश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. झारखंड में भी लोग ज़रुरत से ज्यादा पड़ने से लोग परेशान हैं. राजधानी रांची से करीब 100 किलोमीटर दूर गुमला से एक बहुत ही दुखद खबर आयी है.

गुमला में अत्यधिक गर्मी पड़ने की वजह से पिछले 3 दिन में 3 नवजात की मौत हो गयी. तीनों नवजात एक महीने से भी कम उम्र के थे. जानकारी मिली है कि एक नवजात तीन दिन, दूसरा दो दिन और तीसरा 15 दिन का था. सदर अस्पताल के पोस्टनेटल वार्ड (NICU) में दो बच्चो ने ज़िन्दगी को अलविदा कह दिया, वही एक ने घर से अस्पताल आने के दौरान दम तोड़ दिया.

क्या थी नवजातों के मौत की वजह ?

डॉक्टरों ने नवजातों की मौत के पीछे कि वजह अत्यधिक गर्मी को बताया.

पोस्टनेटल वार्ड बिल्डिंग के ऊपर की मंजिल पर है, जिसकी वजह से कमरे गर्म हो जाते हैं, जिसका असर बच्चों की सेहत पर पड़ रहा है. सदर अस्पताल के पोस्टनेटल वार्ड में तीन AC और 13 सीलिंग पंखे हैं. लेकिन AC काम नहीं करता है और पंखे गरम हवा फेंक रहे हैं.

इसमें कोई दोहराए नहीं है कि देश के अधिकतम सरकारी अस्पताल खुद बीमार हैं. मरीज़ों को न तो सही सुविधाएं मुहैया कराये जाते हैं और नहीं उनका सही रूप से ख्याल रखा जाता है.

शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ राहुल देव का कहना है कि अस्पताल के पोस्टनेटल वार्ड में दो दिन में दो बच्चों की मौत हुई है. जबकि एक नवजात की अस्पताल लाने के क्रम में मौत हुई.

बच्चों की मौत के अलग अलग कारण हो सकते हैं, अत्यधिक गर्मी, दूध पीने के वक़्त सरकने से या फिर बीमार होने कि वजह से. लेकिन जांच में पता चला है कि बच्चे बीमार नहीं थे. परिजन ने भी बच्चों की बीमार होने की जानकारी नहीं दी थी. ज्यादा सम्भावना है कि नवजातों की मौत की गर्मी है.

राज्य सरकार को इस बात का बेहद ख्याल रखना चाहिए उनके राज्य अस्पतालों समेत सभी सरकारी व्यवस्था सही रूप लागु हो.

Leave A Reply

Your email address will not be published.