Ultimate magazine theme for WordPress.

झारखंड के चतरा में तापमान 46 के पार, उमस भरी गर्मी और लू के थपेड़ों से झुलस रहे लोग.

0

झारखंड में गर्मी का दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा. बुधवार को झारखंड के चतरा में गर्मी का पारा 46 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया है. तेज धूप की वजह से लोगों का जीवन अस्त व्यस्त है.

मंगलवार को चतरा का तापमान रिकॉर्ड 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज़ किया गया. भीषण गर्मी व लू के थपेड़ों से लोगों को झुलसना पड़ रहा हैं. दो दिन पहले ही गर्मियों की छुटियों के बाद सरकारी व गैर सरकारी स्कूल खुले हैं. जिला प्रशासन और विद्यालय प्रबंधन को यह उम्मीद थी कि शायद छुट्टी खत्म होने पर भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलेगी, लेकिन ऐसा नहीं हैं, स्थिति और ज्यादा बदतर है. स्कूल से घर वापस आने पर बच्चे मुरझा जाते हैं. जिसकी वजह बहुत सारे अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेज रहे हैं. उनका कहना है कि तापमान में गिरावट आने के बाद ही वह बच्चों को स्कूल भेजेंगे.

ज्यादा गर्मी के कारण लोग सुबह 10 बजे के बाद घरों में ही रहना बेहतर समझते हैं. तपती धूप के कारण दोपहर होते ही सड़कों पर सन्नाटा छा जाता है. बहुत आवश्यक काम होने पर ही लोग दिन में घर से बाहर निकलते हैं. बढ़ रही गर्मी की वजह से तालाब व नदियां सूख रही हैं. पशु-पक्षियों को पानी नहीं मिल रहा हैं. चिलचिलाती गर्मी से संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा भी पैदा हो गया है.

उमस भरी गर्मी को देखते हुए इस बार मानसून के देर से आने की संभावना हैं. मौसम विभाग के मुताबिक़ 19 या 20 जून को बारिश हो सकती है. ऐसे में आठ से दस दिन तक लोगों को गर्मी व लू के थपेड़ों की मार झेलनी पड़ सकती हैं

Leave A Reply

Your email address will not be published.