Ultimate magazine theme for WordPress.

झारखंड के 20 जिलाें में शुरू होगी मुख्यमंत्री बाइक एम्बुलेंस सेवा

0

झारखंड में स्वास्थ्य विभाग राज्य के 20 जिलाें में से 117 इलाकों में मुख्यमंत्री बाइक एंबुलेस सेवा शुरू की जाएगी. इस सेवा को शुरू करने के दौरान 539 स्वास्थ्य केंद्राें के लिए 321 बाइक एंबुलेंस खरीदी जाएगी. जिसमें एक एंबुलेंस की खरीद पर 1.80 लाख रुपए खर्च हाेंगे यानी कुल 321 बाइक एंबुलेंस पर 5.77 कराेड़ रुपए खर्च किए जायेंगे. स्वास्थ्य विभाग ने इस याेजना का डाटा तैयार कर लिया है. डाटा को मंजूरी मिलने के लिए इसे राज्यस्तरीय प्राधिकृत समिति काे भेजा जा रहा है.

विभाग के अधिकारियाें के अनुसार 2-3 महीने के अंदर बाइक एम्बुलेंस सेवा शुरू होगी. बाइक एंबुलेंस में एक साइड कार जुडी हाेगी. इस बाइक एम्बुलेंस में ऑक्सीजन की सुविधा भी उपलब्ध हाेगी.बाइक एम्बुलेंस की मदद से मरीजाें काे जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा. अधिकारियाें का कहना है कि बाइक एंबुलेंस सेवा छोटे क्षेत्र के मरीज़ों के लिए वरदान साबित होगा.

बाइक एम्बुलेंस की ख़ास बातें

  • बाइक एंबुलेंस की खरीद और संचालन के लिए 30 कराेड़ रुपए का बजट रखा गया है.
  • खास ताैर पर डिजाइन किए गए एम्बुलेंस बाइक के पिछले हिस्से में 52 जरूरी दवाओं के साथ अत्याधुनिक ऑक्सीजन किट और दूसरे उपकरण भी उपलब्ध हाेंगे.
  • ये बाइक एंबुलेंस सेवा छोटी गलियाें तक भी जा सकेंगी.
  • जिले के DC आउटसोर्सिंग के जरिए बाइक एंबुलेंस का संचालन करेंगे.
  • यह योजना National Health Mission के अंतर्गत रहकर काम करेगी.

झारखंड में बाइक एम्बुलेंस सेवा शुरू होने से पहले अन्य कई राज्यों व शहरों में इस योजना का लाभ उठाया जा रहा हैं. जैसेकि, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और गोवा में यह सेवा उपलब्ध है. इसके अलावा इस सेवा को प्रयोग के तौर पर दिल्ली, बेंगलुरू, मुंबई में भी चलाया जा रहा है. अभी तक जहां भी यह योजना शुरू की गयी, वहां पर सफल रही.

Leave A Reply

Your email address will not be published.