Ultimate magazine theme for WordPress.
Medha Milk

झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया

0

रांची: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मंजूरी मिलने के बाद झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस को सुप्रीम कोर्ट के जज तौर पर नियुक्त किया गया है. चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस के साथ चार अन्य चीफ जस्टिस को भी सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया गया है.

जानकारी के मुताबिक गुरुवार को चारों जस्टिस सुप्रीम कोर्ट में शपथ लेंगे, जस्टिस बोस बुधवार की दोपहर दिल्ली रवाना हो गए.

12 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट की कोलेजियम ने जस्टिस बोस को सुप्रीम कोर्ट के जज बनाने की अनुशंसा की थी, लेकिन केंद्र सरकार ने उनकी प्राथमिकता पर सवाल उठाते हुए कोलेजियम को उनके नाम पर फिर से विचार करने को कहा था.

केंद्र सरकार के दोबारा विचार करने वाले आदेश के बाद कोलेजियम ने दोबारा इनके नाम के प्रस्ताव को भेजते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट के जज की नियुक्ति के लिए प्राथमिकता से ज्यादा योग्यता को तरजीह दी जाती है.

आपको बता दें कि जस्टिस अनिरुद्ध बोस 19 जनवरी 2004 में कलकत्ता हाई कोर्ट के जज बने थे और 11 अगस्त 2018 को इनको झारखंड हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था.

जस्टिस अनिरुद्ध बोस को बुधवार के दिन हाई कोर्ट में गॉड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके बाद वो दिल्ली के लिए रवाना हो गए.

इस दौरान हाई कोर्ट के सभी जस्टिस, प्रोटोकॉल ऑफिसर मिथिलेश सिंह, रजिस्ट्री के कर्मचारी और पुलिस के जवान मौजूद रहे थे. स्टेट बार काउंसिल के चेयरमैन सह महाधिवक्ता अजीत कुमार व वाइस चेयरमैन राजेश शुक्ल ने जस्टिस बोस को सुप्रीम कोर्ट का जज बनने पर शुभकामनाएं दी है. जस्टिस डीएन पटेल बने झारखंड हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश.

Leave A Reply

Your email address will not be published.