Ultimate magazine theme for WordPress.
Medha Milk

देखना है कारों की मार्केट में Toyota Glanza को कितनी मिलती है तवज्जो

0

कुछ ही दिनों में ये कार भारत के शो रूम में दिखने जा रही है. भारत में Toyota Glanza की लॉन्चिंग 6 जून को होने रही है. कई स्पाई फोटोज इंटरनेट पर वायरल हैँ. ऐसे में आपको जानकारी दे दें कि यह कार सिर्फ मारुति सुजुकी बलेनो की Toyota बैजिंग कार है. लॉन्चिंग से पहले ऑटोकारइंडिया ने आ रही Glanza के इंजन ऑप्शन, वेरिएंट्स, फीचर्स और माइलेज को लेकन जानकारियां साझा की है. आइये, तसल्ली से समझें- क्या हैँ इसकी खासियतें

वेरिएंट्स

Glanza के वेरिएंट्स को देखें, इसे इसे अभी सिर्फ दो वेरिएंट्स- G और V में बाजारों में उतारा जाने वाला है. इस तरह G वेरिएंट Baleno Zeta पर बेस्ड दिखेगा, जबकि V वेरिएंट Baleno के टॉप मॉडल Alpha वाले होंगे. इसमें इंजन-गियरबॉक्स के कॉम्बिनेशन दिखेंगे. टोयोटा Glanza के चार वर्जन- G, G CVT, V और V CVT में ऑफर किये जा रहे हैँ.

इंजन ऑप्शन से समझने में आसानी

इंजन ऑप्शन:

नयी-नवेली इस कार के साथ दो BS6-कॉम्पलिएंट पेट्रोल इंजन के ऑप्शन भी दिए होंगे. जो पहला इंजन लगा है, वह 1.2-लीटर K12B यूनिट वाला होगा, यह 83hp पावर और 113Nm का पिक टॉर्क जनरेट करेगा. यही नहीं, यहां एक माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ ही 1.2-लीटर K12C DualJet इंजन भी रहेगा. ये डुअल जेट-इंजन K12B से थोड़ा ज्यादा पावरफुल होगा, जो 90hp का पावर और 113Nm का पिक टॉर्क जनरेट करने वाला होगा.

डुअलजेट स्मार्ट हाइब्रिड इंजन

इसमें Baleno जैसा ही डुअलजेट स्मार्ट हाइब्रिड इंजन सिर्फ लोवर ‘G’ मैनुअल वेरिएंट रहेगा. Glanza के गियरबॉक्स ऑप्शन्स को देखें, तो इसमें 5-स्पीड मैनुअल और CVT, दोनों का ऑप्शन सामने है. वैसे
CVT के ऑप्शन सिर्फ K12B-इंजन वाले G और V वेरिएंट में ही मिलने जा रहा है.

माइलेज

इस समय इसमें टोयोटा Glanza V MT की माइलेज 21.01kmpl, G MT (स्मार्ट हाइब्रिड) की माइलेज 23.87kpl, लेकिन CVT की माइलेज 19.56kpl रखी गयी. ये माइलेज फिगर मारुति सुजुकी Baleno जैसी है.

G और V फीचर्स में फर्क

Toyota Glanza के फीचर्स पर गौर करें, तो इस नये मॉडल में ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, एक हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और एक 7.0-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, एंड्रॉयड ऑटो के अलावा ऐपल कारप्ले, नेविगेशन और वॉयस कमांड फंक्शन, डु्अल एयरबैग्स, EBD के सहित ABS, रियर पार्किंग सेंसर, डुअल-टोन अलॉय व्हील, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स के साथ ही पुश-बटन स्टार्ट वाले फीचर्स भी उपलब्ध रहेंगे. मार्किट में आने के बाद Baleno Glanza के G और V वेरिएंट में काफी कम अंतर देखने को मिलने वाला है.

V वेरिएंट के एक्सक्लूसिव फीचर्स पर गौर करें, तो इस मॉडल में UV-कट ग्लास, हेडलाइट्स के लिए LED DRLs और टेल लैम्प्स के लिए अलग से LED ट्रीटमेंट दिखेगा. इसके साथ ही यहां लेदर स्टीयरिंग व्हील, फॉलो मी फंक्शन के सहित ऑटो हेडलाइट्स और एक रिवर्स कैमरा भी लगाया गया है.

कीमत

चूंकि Toyota Glanza मारुति सुजुकी के Baleno पर बेस्ड है, इसलिए इसकी कीमत एंट्री लेवल G MT वेरिएंट के लिए 8 लाख रुपये तय की गयी है, वहीं इसके टॉप वेरिएंट V CVT की कीमत 9 लाख (एक्स-शोरूम) होने की बात कही जा रही है. इसका मतलब है कि ये अंदाजन Baleno के वेरिएंट्स को देखते हुए 10,000-14,000 रुपये तक और महंगी हो सकती है. यहां सिर्फ अंतर लंबी स्टैंडर्ड वारंटी का होने वाला है.

किससे है टक्कर

इंडिया के बाजार में Toyota Glanza का मुकाबला Hyundai i20, Honda Jazz या फिर आने वाली Tata Altroz से होने जा रहा है. Toyota Glanza का मुकाबला भारतीय बाजार में Hyundai i20, Honda Jazz और अपकमिंग Tata Altroz से रहेगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.