Ultimate magazine theme for WordPress.

न बिजली न पानी, इस भीषण गर्मी में कैसे रहे जनता ?

0

रांची: राजधानी रांची की जनता को इन दिनों एक साथ कई तरह की परेशानियों को झेलना पद रहा है. इस भीषण गर्मी में बिजली की कटौती और पानी की किल्लत ने लोगों का जीना दुश्वार कर रखा है. शुक्रवार को भी यह सिलसिला जारी रहा. बिजली की लुका-छिपी के कारण लोगों के घरों के इन्वर्टर ने भी अब उनका साथ छोड़ दिया. तो वहीं, कई इलाकों में बिजली न होने की वजह से बोरिंग नहीं चल पा रहे जिसके कारण पानी की दिक्कत भी हो रही है.

शुक्रवार को 33 Kv कांके फीडर से लाइन ट्रिप कर गयी. इसके वजह से ईस्ट जेल रोड से प्लाजा चौक तक दोपहर तीन बजे तक नाम मात्र की ही बिजली रही. ग्रिड से लाइन ट्रिप करने से कांके, गोंदा और राजभवन सब स्टेशन से संबंधित बड़े इलाकों में बिजली गायब रही.

दोपहर बाद हुई बारिश और तेज हवा के चलते रातू रोड, पिस्का मोड़, पहाड़ी मंदिर के आसपास के इलाके, बजरा, कडरू, कांके, केतारी बगान और अन्य इलाकों में बिजली की कटौती की गई. रात में भी इन इलाकों में बिजली का आना-जाना लगा रहा.

शुक्रवार को कांके और हटिया ग्रिड के बार-बार ट्रिप करने से बिजली कटौती की समस्या काफी बढ़ गयी. दिन के डेढ़ बजे से तीन बजे तक राजभवन सब स्टेशन और ITI सब स्टेशन से बिजली गायब रही.

इस वजह से पहाड़ी मंदिर के आसपास के इलाके, केशव नगर, जयप्रकाश नगर, कमलाकांत रोड, बानो मंजिल रोड, चुना भट्ठा, आर्यपुरी, शिवपुरी, रातू रोड, सुखदेव नगर थाना के आसपास के इलाके, माउंट मोटर गली, बिड़ला मैदान, श्रीकृष्ण नगर कॉलोनी, इंद्रपुरी, शिवदुर्गा मंदिर लेन, रामविलास पेट्रोल पंप के नज़दीकी इलाकों में भी इसका असर पड़ा.

राजधानी रांची के कई इलाकों में लोग पानी की परेशानी से गुजर रहे हैं. ऐसे में बिजली की लूखा-छिपी ने लोगों की परेशानी को और बढ़ा दी है. शुक्रवार को हरमू हाउसिंग कॉलोनी, हरमू बस्ती और विद्यानगर क्षेत्र में बिजली कटौती की वजह से जल संकट और गहरा गया.

बिजली की कमी की वजह से घरों में बोरिंग नहीं चल पा रहा है जिससे टंकियों में पानी नहीं भर पा रहा है.  दूसरी तरफ परेशानी में चार चाँद तब लग गई जब नगर निगम का टैंकर भी दोपहर तक पानी लेकर नहीं पहुंचा. दोपहर दो बजे एक टैंकर पानी आया, लेकिन बस दो-तीन इलाके में ही पानी बांटा किया गया.

सुबह से पानी नहीं आने से नाराज जनता ने वार्ड 26 के पार्षद अरुण कुमार झा के कार्यालय का घेराव किया. महिलाएं भी कार्यालय के बाहर डटी थी. पार्षद के काफी समझाने के बाद महिलाएं वहां से हटीं. वहीं, पार्षद ने मुख्यमंत्री रघुवर दास और नगर विकास मंत्री सीपी सिंह को पत्र लिखकर हरमू, विद्यानगर इलाके में एक हाइड्रेंट लगाने और तत्काल रूप से अतिरिक्त टैंकर से पानी की कमी को दूर करने की मांग की है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.