Ultimate magazine theme for WordPress.

पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

0

नई दिल्ली। मोदी सरकार के पहले टर्म में पहले वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री  और फिर रक्षा मंत्रालय  संभाल चुकीं निर्मला सीतारमण को अब वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वे देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री बन गयी हैं। प्रधानमंत्री रहने के दौरान इंदिरा गांधी ने 1970-71 के बीच फाइनेंस मिनिस्ट्री अपने पास रखी थी। पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री बनने का गौरव भी निर्मला सीतारमण के नाम है। इस मामले में उनसे पहले इंदिरा गांधी का नाम दर्ज है।

2014 के मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में निर्मला सीतारमण को उद्योग एवं वाणिज्य का जिम्मा राज्य मंत्री- स्वतंत्र प्रभार के तौर पर सौंपा गया था। इसके बाद, उन्हें कैबिनेट मिनिस्टर के रूप में जिम्मा सौंपा गया था, साथ ही उन्हें रक्षा मंत्री की कमान भी सौंपी गयी थी। अब पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे टर्म में उन्हें वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है।

उनका जन्म 18 अगस्त 1959 को तमिलनाडु के मामूली से परिवार में हुआ है। उनके पिता रेलवे में काम किया करते थे, जबकि मां घर की जिम्मेदारी संभालती थीं। पिता की नौकरी बार-बार ट्रांसफर वाली थी, इससे वे तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में रह चुकी हैं।

अर्थशास्त्र में ग्रेजुएट

निर्मला सीतारमण ने शुरु की पढ़ाई तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली से की थी। उन्होंने ग्रेजुएशन अर्थशास्त्र और मास्टर्स दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से की है। इसके बाद उन्होंने इंडो-यूरोपियन टेक्सटाइल ट्रेड में पीएचडी कर चुकी हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.