Ultimate magazine theme for WordPress.
Medha Milk

पाकिस्तानी नौका से 600 करोड़ रुपये कीमत की हेरोइन बरामद, 13 गिरफ्तार

0

200 किलोग्राम हेरोइन बरामद

पाकिस्तानी नौका जब्त

पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया

भारतीय तटरक्षक-coast guard ने आज तड़के एक बड़ा अभियान चलाकर 200 किलोग्राम हेरोइन बरामद की है। ये हेरोइन एक पाकिस्तानी मछली पकड़ने वाली नौका से जब्त की गयी है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार-international market में हेरोइन की कीमत 600 करोड़ रुपये बताई जा रही है। इसे खेप को एक भारतीय को सुपुर्द किया जाना था।

तटरक्षक के अतिरिक्त महानिदेशक (वेस्टर्न सीबोर्ड) के. नटराजन ने कहा, एक खुफिया जानकारी पर तटरक्षकों ने पाकिस्तानी नौका ‘अल मदीना’ को कब्जे में लिया। इसके सदस्य को पूछताछ के लिए हिरासत में रखा गया है। पाकिस्तानी नौका से हेरोइन लेने की फिराक में वहां मौजूद भारतीय नौका के 13 कर्मियों को भी गिरफ्तार किया गया।

राजस्व खुफिया विभाग- DRI और अन्य एजेंसियों को खुफिया जानकारी हाथ लगी थी कि एक पाकिस्तानी मछली मारने वाली नाव भारतीय मछली मारने वाली एक नाव को नशीले पदार्थ की बड़ी खेप सौंपने वाली है। तटरक्षक पुलिस ने पाकिस्तानी सीमा से सटे दक्षिण-पश्चिम गुजरात के कच्छ इलाके में अरब सागर के जखाऊ- jakhau क्षेत्र में नौकाओं को घेर- divert कर दिया।

इससे पहले एक तटरक्षक नौका ने ‘अलमदीना’ को रोका, लेकिन उसने बचकर भागने की काफी कोशिशें कीं। इस दौरान, नौका पर सवार लोगों ने नशीला पदार्थ तेजी से पानी में फेंक दिया, लेकिन बाद में तटरक्षक टीम ने मादक पदार्थ को बरामद कर लिया।

भारतीय तटरक्षक जहाजों ने लगातार नाव का पीछा किया और अंधेरे होने के बावजूद मुश्किल हालात में भारतीय सीमा के भीतर ही नाव पकड़ने में कामयाब हो गये। नटराजन ने कहा कि तटरक्षक द्वारा मादक पदार्थ परीक्षण किट की मदद से जांच के बाद पता चला कि यह लगभग 200 किलोग्राम हेरोइन है जो 195 पैकेटों में मौजूद है। पाकिस्तानी नौका की वृहत पैमाने पर जांच की जा रही है और इसके सदस्यों से आगे की जानकारी के लिए पूछताछ की जा रही है।
वेस्टर्न सीबोर्ड के महानिदेशक- DG नटराजन ने बताया कि पिछले मार्च में तटरक्षक टीम और आतंकवाद रोधी दस्ते की एक टीम ने मिलकर अभियान चलाया था और इस बीच गुजरात के पश्चिमी तट के करीब 100 किलोग्राम हेरोइन की खेप बरामद की थी, विश्व बाजार-international market में इसकी कीमत 300 करोड़ रुपये थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.