Ultimate magazine theme for WordPress.

भारत में बनी Honda Amaze कैसे सेफ कार, क्रैश टेस्ट में इसने पाये 4 स्टार

0

नई दिल्ली । वयस्क की सेफ्टी के मामले में Global NCAP क्रैश टेस्ट में Honda Amaze को 4 स्टार रेटिंग मिली है। यानी Amaze का फ्रंट से क्रैश टेस्ट हुआ। वैसे भी ये भारत में manufacture करके अफ्रीका की मार्केट में एक्सपोर्ट हो रही है। अफ्रीका के ट्रेड रेस के लिए ग्लोबल NCAP की सेफ कारों के खाते में Amaze का टेस्ट हुआ है। अफ्रीका स्पेक होंडा अमेज 40 परसेंट ऑफसेट सहित 64kmph की रफ़्तार से क्रैश टेस्ट मेँ पास हो गई। Honda Amaze के बाहरी हिस्से को टिके होने की चर्चा है, लेकिन अच्छी बात ये है कि इसे फुटवेल एरिया का दर्जा मिला है।

Amaze version के जिस वीकल का क्रैश टेस्ट हुआ है, वह दोनों फ्रंट पैसेंजर्स के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर और सीटबेल्ट प्रीटेंशनर्स पहले से दिया गया है। Amaze के बेस वेरिएंट में अफ्रीकन-स्पेक के लिए डुअल एयरबैग्स, फ्रंट सीटबेल्ट प्री-टेंशनर्स के साथ ही एक ड्राइवर सीटबेल्ट रिमाइंडर स्टैंडर्ड मौजूद है। यदि इसे भारतीय स्पेक से तुलना करें, तो इस वीकल में सभी फीचर्स पहले ही सामने आ चुके हैं, साथ ही, इसमें फ्रंट सीट पर दोनों के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर भी दिये हुए हैं। यानी भारतीय मॉडल में अधिक सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड जरुरी हैं, जो इसमें भी मौजूद हैं।

फ्रंट के चाइल्ड सेफ्टी मामले को देखें, तो इसमें Global NCAP ने Honda द्वारा कही गई चाइल्ड सीटों का इस्तेमाल भी किया है, लेकिन Amaze में बच्चे की सेफ्टी के लिए one स्टार रेटिंग दी गई है। इस तरह बच्चे के डमीज ने कार के इंटीरियर से कॉन्टेक्ट किया, जो सिर पर चोट की आशंका को जाहिर करता है। बच्चे के डमीज 18 महीने की एज और 3 साल की एज के बच्चों को शो करते हैं। अगर 18 महीने के क्रैश डमी की बात करें, तो CRS पर हिट करने के बीच आर्मरेस्ट खोला गया, साथ ही हैंडल लॉक को रोककर इसे घुमाया गया, तो ये डमी के सिर में बैकरेस्ट से संपर्क करने पर वहीं रुक गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.