Ultimate magazine theme for WordPress.
Medha Milk

मतगणना की तैयारी आरभ, प्रशिक्षण शिविर लगा

0

बोकारो. जनपद प्रशासन के लिए शांतिपूर्ण और बिना झगड़े के मतों की गिनती काफी चुनौती भरा कार्यक्रम
है. इस चुनौती को पार करने के लिए जनपद प्रशासन ने अपनी ओर तैयारियां और प्रैक्टिस आरम्भ कर दी है. कल यानी शनिवार को बोकारो के न्याय सदन में मतगणना प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया.

प्रशिक्षण कार्यक्रम में मतगणना सहायकों, मतगणना पर्यवेक्षकों और मशीनों से जांच-पड़ताल करने वालों
को मतगणना की ट्रेनिंग दी गई. कार्यक्रम में मतगणना के दौरान मतगणना सहायकों, पर्यवेक्षकों और मशीनों से जांच-पड़ताल करने वालों को अपनी जिम्मेदारियों और कायों के बारे में सारी बातें समझाई गयीं.

उन्हें मतगणना सम्बन्धी प्रक्रिया को गुप्त रखने, कंट्रोल यूनिट और मतपत्रों के मिलान की भी जानकारी दी गई. प्रशिक्षण में ईवीएम में दर्ज मतों का मिलान करने और रिटर्निंग के किये जाने वाले कार्यों के बारे में भी जानकारी दी गई.

गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र के मतों की गिनती 23 मई को कृषि उत्पादन बाजार समिति आईटीआई मोड़ पर स्थित कार्यालय में की जाएगी. एक सीनियर ट्रेनिंग ऑफिसर ने बताया कि 19 चक्र की गिनती के बाद चुनाव नतीजे बताये जाएंगे. 20-20 टेबल बनाये गये हैं और हर विधानसभा क्षेत्र के लिए दो मतगणना
कर्मचारी प्रत्येक टेबल पर होंगे और एक माइक्रो ऑब्जर्वर भी रहेंगे.

उन्होंने आगे बताया कि लगभग 500 मतदानकर्मियों को वोटों की गिनती में लगाया गया है. हर टेबल पर एक राजनीतिक दल का प्रतिनिधि भी होगा. वोटों की गिनती के लिए जनपद निर्वाचन पदाधिकारी के साथ सभी विधानसभा क्षेत्र के सहायक निर्वाचन पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.