Ultimate magazine theme for WordPress.

माँ-बाप की सेवा नहीं करने पर आप जा सकते हैं जेल.

0

यदि आप अपने बूढे माता-पिता की सेवा नहीं करते है तो अब पुलिस आपके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई कर सकती है.

बिहार के मुख्यमंत्री ने बुजुर्गों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है.अगर आप बिहार के रहने वाले हैं और आपके बच्चे आपकी सेवा नहीं कर रहे. तो आप पुलिस की मदद ले पाएंगे.

नीतीश कुमार की मंत्रिमंडल ने फैसला लिया है कि माता-पिता अगर बच्चों के खिलाफ शिकायत करते हैं तो इस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. यहां तक की माँ बाप का ख्याल नहीं रखने पर बेटों को जेल भी भेजा जा सकता है. बिहार सरकार ने बुजुर्गों के लिए जो रुख अख्तियार किया है उसके मुताबिक बुजुर्गों की सेवा अब नैतिकता का तकाजा नहीं. बल्कि बच्चों के लिए ये बाध्यता होगी.

सामाजिक संस्थाओं की रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में बुजुर्गों का हाल काफी बुरा है. परिवार के युवा रोजी रोटी की तलाश में बिहार से बाहर दूसरे राज्य कमाने चले जाते हैं, जबकि आर्थिक स्थिति बेहतर रहने के बावजूद यहां बुजुर्गों को अकेलेपन का दंश झेलना पड़ता है.

कई मामलों में देखा गया कि बुजुर्ग बेहतर आर्थिक स्थिति में होने के बावजूद अपने लिए संसाधन नहीं जुटा पाते हैं. उनकी मदद करने वाला कोई नहीं होता है क्योंकि उनके बच्चे उनसे अलग रहते हैं.

संपन्न परिवारों में ऐसे भी उदाहरण है जब बच्चों के दबाव में आकर मां-बाप को अपनी संपत्तियां बेचनी पड़ती हैं, ताकि वे अपने बेटों के लिए महानगरों में फ्लैट्स खरीद सकें. एक बार बड़ी रकम थमाने के बाद बच्चे मां-बाप का खयाल रखना छोड़ देते हैं.

बैठक में राज्य के वृद्धजन पेंशन योजना को भी बिहार लोक सेवाओं के अधिकार अधिनियम 2011 के दायरे में लाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गयी . अब किसी भी बुजुर्ग द्वारा दिए गए आवेदन का निपटारा प्रखंड विकास पदाधिकारी को 21 दिनों के अंदर करना होगा

Leave A Reply

Your email address will not be published.