Ultimate magazine theme for WordPress.

रांची में PM मोदी के साथ योग करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की हुई शुरुआत, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन

0

21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर PM नरेंद्र मोदी के साथ योग करने की online प्रक्रिया शुरू हो गयी हैं. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कर इस ऑनलाइन प्रक्रिया की शुरुआत की. CM रघुवर दास ने रांची के प्रभात तारा मैदान में होने वाले इस मुख्य समारोह में शामिल होने के लिए दो वेबसाइट पोर्टल idyranchi.in और yogadayindia.nic.in लॉन्च की हैं, जिसके जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे.

योग दिवस राज्य की पंचायत व जिलों में भी मनाया जायेगा. योग दिवस में शामिल होने के लिए PM मोदी 20 जून की शाम को रांची पहुंचेंगे. कार्यक्रम शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री को प्रभात तारा मैदान में राष्ट्र के नाम से सम्बोधित किया जायेगा. उसके बाद सुबह 7 बजे से 7 :45 तक योग का मुख्य कार्यक्रम शुरू होगा.

कैसे कर सकते हैं आवेदन

  • प्रतिभागियों को PM नरेंद्र मोदी के साथ योग करने के लिए एक website portal www.idyranchi.in और www.yogadayindia.nic.in वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • प्रतिभागियों को एक user ID, पासवर्ड देने के साथ-साथ अपना नाम, जन्मतिथि, पता, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, E-mail ID, शहर व जिला का नाम देना होगा.
  • सरकार की ओर से जांच की जाएगी. इसके बाद प्रतिभागी user ID व पासवर्ड के जरिये अपना E -pass प्राप्त कर सकेंगें.
  • इस पास के जरिये उन्हें योग दिवस के दिन किस गेट से Entry मिलेगी और किस जगह पर बैठना है, उसकी पूरी जानकारी होगी.

ईको फ्रेंडली होने का रखा ख़ास ख्याल

योग दिवस पर इस बार ईको फ्रेंडली व्यवस्था होगी. सभी सहभागियों को रबर के मैट्स नहीं बल्कि खादी से बने ईको फ्रेंडली मैट्स व बैग उपलब्ध कराएं जाएंगे. इसी के साथ साथ सभी भागीदारों को T – shirt तथा cap भी दी जाएँगी.

शनिवार को सूचना भवन में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि वह योग दिवस को जन आंदोलन के रूप में मनाना चाहते हैं. उनका कहना हैं कि स्वस्थ भारत और स्वस्थ झारखंड में योग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता हैं. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने योग दिवस पर राजनीतिक दलों, किसानों, सामाजिक संगठन, स्कूल-कॉलेज के सभी छात्र-छात्राओं से योग दिवस में शामिल होने की अपील की हैं. CM रघुवर दास ने कहा कि पंचायत के मुखिया ज्यादा से ज्यादा लोगों की हिस्सेदारी तय कराएं क्यूँकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोबारा PM बनने के बाद पहली बार झारखंड आ रहे हैं और ये हमारे लिए बहुत ही गर्व की बात हैं.

CM के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी, रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे और सूचना व जनसंपर्क विभाग के निर्देशक रामलखन गुप्ता भी प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद रहे. CM रघुवर दास बोले की योग को जन आंदोलन बनाना उनका उद्देश्य हैं और राज्य की सरकार इसके लिए काम कर रही हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.