Ultimate magazine theme for WordPress.

सभा के बिच डायन बता कर 9 पुरुषों का कराया मुंडन और 9 महिलाओं के काटे नाखून

0

सरायकेला: 21वीं में जहां हम एक तरफ मार्श पर पानी तलाश कर रहे हैं और विज्ञानं इतना आगे बढ़ गया वहीँ दूसरी झारखंड के सरायकेला-खरसावां जिले के राजनगर के छोटाकृष्णपुर गांव आई खबर निराश कर है.

गांव में जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने 12 परिवारों के पुरुष व महिलाओं को डायन बता कर सभा में घसीटते हुए ले जाकर बुरी तरह से पिटाई की. नौ पुरुषों के बाल मुंडवा दिये गए तो वहीँ सात महिलाओं के नाखून काटे गए.

आरोपियों में पंचायत के मुखिया, वार्ड सदस्य, दिउरी समेत 14 ग्रामीण शामिल हैं.

शिकायत करने पर आरोपियों जान से मारने की धमकी दी. इसके बाद डरी-सहमी पीड़ित रविवार को किसी तरह गम्हरिया के बीरबांस स्थित परामर्श केंद्र के शाखा कार्यालय पहुंची और आवेदन देकर न्याय की गुहार लगायी.

इससे पहले आरोपियों ने एक पीड़िता को डायन होने का आरोप लगाते हुए स्कूल के रसोईया पद से हटा दिया। लेकिन और शिक्षकों ने इसका विरोध तक नहीं किया.

सभा में आरोपियों ने ग्रामीणों के बीच हारा महतो, करमू महतो, मझलू महतो, गुरुचरण महतो, हेमंत महतो, बासुदेव महतो, सुशेन महतो, मकरध्वज महतो व शंभू महतो के बाल मुंडवा डाले और भरी सभा में सुशीला महतो, रीना महतो, सुभद्रा महतो, सावित्री महतो, यमुना महतो, सविता महतो व लखी रानी महतो के नाखून काट डाले.

आरोपियों में ग्राम प्रधान विकास सतपथी, दिउरी छुटूराम महतो, सागर महतो, विष्णु महतो, जगबंधु महतो,बंकू बिहारी महतो, रासबिहारी महतो, सुमन प्रामाणिक, बादल महतो, , जेठूराम महतो, दीनबंधु महतो, देवलाल महतो,अहा महतो व रोहिना महतो शामिल हैं.

गम्हरिया के बीरबंस परामर्श केन्द्र प्रमुख छूटनी महतो ने कहा कि डायन के नाम पर प्रताड़ित महिला ने न्याय के लिए मुझसे गुहार लगायी है. मैं सभी पीड़ित परिवारों के साथ खड़ी हूं और उनका साथ दूंगी. न्याय दिलाने के लिए हर मुमकिन प्रयास करुँगी और अगर मुझे राज्यपाल से लेकर राष्ट्रपति से मिलना पड़े तो भी मिलूंगी. सोमवार को जिला प्रशासन से मिलकर आरोपियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने की मांग की जायेगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.