Ultimate magazine theme for WordPress.

मोदी सरकार के 100 दिन पूरे, किये यह ऐतिहासिक बड़े काम, पढ़ें

0

2019 में लोकसभा चुनाव के बाद बहुमत से जीत हासिल करने वाली तथा दोबारा सत्ता में आने वाली भाजपा ने 100 दिन में किये ऐतिहासिक काम. जिन्हें इतने कम समय में और कोई सरकार नहीं कर पायी थी. सरकार ने ऐसे बड़े काम किये जिनमें से सरकार को कुछ में सफलता हाथ लगी है तो कुछ का रिपोर्ट कार्ड उतना बेहतर नहीं आया जितनी उम्मीद की जा रही थी.

 

100 दिन में सरकार ने किये यह कार्य

 

अनुच्छेद 370 और 35 A को खत्म करना

 

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाकर मोदी सरकार ने अपने को इतिहास में दर्ज करा लिया है. देश की आजादी के बाद जम्मू कश्मीर में 70 साल से चल रहे विशेष कानून को मोदी सरकार ने एक झटके में खत्म कर, जम्मू कश्मीर में नया इतिहास लिख दिया है.

 

तीन तलाक से आजादी

 

मोदी सरकार ने अपने 100 दिन के कार्यकाल में जम्मू कश्मीर के अलावा दूसरी सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल की. तीन तलाक को खत्म करके. मुस्लिम महिलाओं को सदियों पुराने तीन तलाक कानून से अपनी कोशिशों के जरिए आजादी दिलाई. हालांकि, तीन तलाक कानून पर सरकार ने पहले कार्यकाल में ही मेहनत की थी लेकिन उस दौरान यह बिल राजयसभा में पास नहीं हो पाया था.

 

मजदूरों के लिए पेंशन योजनाएं

 

सरकार ने घोषणापत्र में किए कई वादे के मुताबिक़ किसानों, छोटे व्यापारियों और मजदूरों के लिए पेंशन योजनाएं लागू की.

पॉलिथीन मुक्त बनाने का फैसला

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन में 15 अगस्त को लाल किले पर दिए अपने भाषण में देश को पॉलिथीन मुक्त बनाने का फैसला किया. PM ने अपने भाषण में लोगों से प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल नहीं करने के लिए और इससे दूर रहने का आग्रह किया है.

 

जल जीवन मिशन की शुरुआत

 

मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में देश के सभी लोगों को पीने का साफ पानी उपलब्ध कराने के लिए जल जीवन मिशन की शुरुआत की.

देश में बैंकों का विलय

 

देश में 10 सरकारी बैंकों का विलय किया जिसके बाद सरकारी बैंकों की संख्या 12 रह गयी और 4 बड़े बैंक बनायें गए.

 

अब देश और दुनिया की ताज़ा खबरें पढ़िए www.publicview.in पर, साथ ही साथ आप Facebook, Twitter, Instagram और Whats App के माध्यम से भी हम से जुड़ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.