Ultimate magazine theme for WordPress.

पिछले वर्ष हिंसक संघर्षों में मारे गए 12 हजार बच्चें, जानिए कहां हुई सबसे ज्यादा मौत

0

दुनिया में हिंसक घटनाएं घटती रहती है और इन्हीं हिंसक संघर्षों में बच्चें शिकार हो जाते हैं. आंकड़ों के मुताबिक दुनिया के अलग अलग हिस्सों में पिछले वर्ष हिंसक संघर्षों में 12,000 से अधिक बच्चे मारे गए. इनमें सबसे ज्यादा बच्चे अफगानिस्तान, इस्राइल और फलस्तीन में मारे गए.

संयुक्त राष्ट्र की एक नई रिपोर्ट में बताया गया है कि ये मौतें बच्चों के खिलाफ होने वाले निर्दयी हिंसा में शामिल हैं जिनकी संयुक्त राष्ट्र ने पुष्टि की है. इन घटनाओं में लड़कों द्वारा बच्चों का इस्तेमाल किया जाना, बच्चों की नियुक्ति करना, यौन हिंसा, अपहरण और स्कूलों एवं अस्पतालों पर हमले जैसे मामले शामिल हैं.

अफगानिस्तान में हुई सबसे ज्यादा बच्चों की मौत

अफगानिस्तान में हिंसक घटनाओं में मारे गए बच्चों की संख्या सबसे ज्यादा है. वर्ष 2018 में अफगानिस्तान में 3062 बच्चे हिंसा में मारे गए. हिंसक घटनाओं में नागरिकों की मौत में 28 प्रतिशत बच्चे शामिल हैं.

सीरिया में 1,854 बच्चों की मौत

दूसरे स्थान पर सीरिया में एयर स्ट्राइक और हवाई बम हमले में 1,854 बच्चों की मौत हुई और यमन में 1,689 बच्चों की जान चली गई.

अफगानिस्तान के अलावा इस्राइल और फलस्तीन में 2018 में जारी संघर्षों में बच्चों की मौत की संख्या सबसे अधिक रही.

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें पढ़िए www.publicview.in पर, साथ ही साथ आप Facebook, Twitter, Instagram और Whats App के माध्यम से भी हम से जुड़ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.