Ultimate magazine theme for WordPress.

रांची: 2 साइबर अपराधियों को पुलिस ने 25000 रुपए की ठगी के जुर्म में किया गिरफ्तार

0

रांची में 25000 रुपए ठगने के जुर्म में पुलिस ने बुधवार को 2 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया. यह दोनों अपराधी एनी डेस्क एप के जरिए लोगों को ठगा करते थे. लोगों से एप डाउनलोड करवा कर रिमोट कंट्रोल के जरिए खाते से रुपये निकाल लेते थे.

पुलिस द्वारा पकड़े गए दोनों अपराधियों में एक अपराधी जामताड़ा का निवासी विवेक कुमार मंडल है. दूसरा निवासी देवघर के वासी आमिर खुसरो हैं. दोनों अपराधियों के पास से 20 पेटीएम कार्ड, 20 फर्जी सिम, 5 मोबाइल और 15000 रुपए बरामद किए गए हैं.

इस प्रकार ठगते थे लोगों को

एनी डेस्क एप मोबाइल में इंस्टॉल करते ही मोबाइल सम्बंधित सभी जानकारी साइबर अपराधियों के कंट्रोल में हो जाती है. इसके बाद वे आसानी से ई-वॉलेट, UPI एप सहित अन्य बैंक खातों से जुड़े सभी एप को आसानी से ऑपरेट करके खाते से रुपए गायब कर लेते हैं.

जब कोई व्यक्ति बैंक से मदद के लिए गूगल पर टोल-फ्री नंबर ढूंढकर कॉल करता है, तब वह संबंधित व्यक्ति के नंबर पर वापस कॉल कर उसे मदद के नाम पर झांसे में लेते हैं.

इस एप को साइबर अपराधी आम आदमी से मदद के नाम पर डाउनलोड करवाते हैं और उसके बाद मोबाइल पर कब्जा कर लेते थे.

इस एप को डाउनलोड करने के बाद 9 अंकों का एक कोड जेनरेट होता है. जिसे साइबर अपराधी शेयर करने के लिए कहते. व्यक्ति द्वारा कोड अपराधी के साथ शेयर करते ही व्यक्ति का सारा डाटा साइबर अपराधी के पास चला जाता था. जिसके बाद अपराधी UPI एप सहित सभी अन्य वॉलेट से रुपए निकाल लेता था.

रांची के SSP ने बताया कि साइबर अपराधियों में गिरोह के 4 अन्य अपराधी भी शामिल हैं. पुलिस मामले की छानबीन कर रही है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.