Ultimate magazine theme for WordPress.
Medha Milk

2021 तक 50 प्रतिशत स्मार्टफोन में होंगे कई कैमरे

0

काउंटर प्वाइंट रिसर्च में कंपनियों के मध्य जारी कैमरा जंग पर कयास
2020 तक 35 फीसदी कैमरे में दो या अधिक कैमरे संभव

वर्तमान में स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के मध्य जारी ज्यादा कैमरे फिट करने की जोड़तोड़ में ग्राहकों को लुभाने के कई रास्ते उपलब्ध हैं। इसके लिए स्मार्टफोन कंपनियां मोबाइल में कई कैमरे उपलब्ध करवा रही हैं। फोन बाजार में ये दिखने का रहा है। काउंटर प्वाइंट रिसर्च की रपट कहती है कि नये कैमरे लाने की लड़ाई में कयास लगाया जा रहा है कि 2021 तक विश्वभर में बिकने वाले मोबाइल फोन में करीब 50 प्रतिशत ऐसे होंगे, जिनमें तीन या उससे ज्यादा कैमरे लगे होंगे। 2019 में ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर इस परिपाटी को आगे बढ़ा रहे हैं। ताजे लॉन्च हुए ट्रिपल कैमरा सेटअप वाला मोबाइल फोन ग्राहकों के बीच बहुत अच्छा माना जा रहा है।

करीब 42 नये फोन में तीन या ज्यादा कैमरे

काउंटर प्वाइंट रिसर्च का कहना है कि मार्च, 2018 के आंकड़ों पर ध्यान दें तो विश्वभर में बिकने फोन में सिर्फ 6 प्रतिशत ही स्मार्टफोन ऐसे मिलते थे, जिनमें तीन या तीन से ज्यादा कैमरे फिट थे, किन्तु 2019 में ये 15 प्रतिशत तक हो गये, हालांकि 2020 के आखिर तक इनका संख्या 35 प्रतिशत तक पहुंचने की अनुमान है।

संस्था का कहना है कि पहले मात्र महंगे स्मार्टफोन में ही डुअल कैमरे थे, किंतु 2018 के आखिर से लेकर 2019 के फरवरी महीने तक में देखने में आया कि कंपनियों ने तीन या उससे ज्यादा कैमरों को सस्ता और कम कीमत के फोन में भी देना आरंभ कर दिया।

अब तक लॉन्च हुए 40 से अधिक स्मार्टफोन में तीन या तीन से अधिक कैमरे मौजूद हैं। इनमें से करीब 30 स्मार्टफोन ऐसे हैं, जो 2019 के शुरू के पहले तीन महीने में लॉन्च हुए। हुवावे और सैमसंग ऐसा करने वालों में सबसे अग्रणी हैं। और पी, हुवावे मैट सीरीज, सैमसंग गैलेक्सी ए सीरीज, गैलेक्सी के नये फ्लैगशिप फोन और वीवो वी15-प्रो ऐसे नमूने हैं जो ट्रिपल कैमरा या उससे अधिक कैमरे सेंसर से लैस हैं।

संस्था की रिपोर्ट के अनुसार, अन्य ओेईएम जैसे एपल और वनप्लस भी नये साल तक इस दौड़ में शामिल होंगे। कई बड़ी कंपनियां, 2019 की दूसरी छमाही तक स्वयं 64 मेगापिक्सल या उससे अधिक कैमरा सेंसर वाले मोबाइल फोन को बाजार में उतारने वाली हैं।

आशा है कि 2020 तक फोन का कैमरा सेंसर 100MP या इससे अधिक का होगा। गूगल के नये अग्रणी स्मार्टफोन पिक्सल में डुअल कैमरा नहीं है। हालांकि सॉफ्टवेयर की सहायता से वे इमेज क्वालिटी को बेहतर बनाएंगे। प्रीमियम स्मार्टफोन में फुर्ती सेर्ट डुअल कैमरा सेंसर को स्वीकार किया जा रहा है। इसी के कारण स्वयं गूगल अपने आने वाले फ्लैगशिप फोन में यह दे सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.