Ultimate magazine theme for WordPress.

72 साल के सेविन ने 6 वर्गमीटर के बैरल से अटलांटिक महासागर पार किया

0
  • ज्यां-याक सेविन को अटलांटिक महासागर पार करने में 4 महीने का वक्त लगा
  • स्पेन के कनारी द्वीप के अल हिएरो से रवाना हुए और सेंट यूस्टेटियस के बारबाडोस द्वीप पहुंचे

 

पेरिस  फ्रांस के 72 साल के ज्यां-याक सेविन ने 6 वर्गमीटर के बैरल (कैप्सूल) से अटलांटिक महासागर पार कर लिया। उन्हें यह कामयाबी 4 महीने में मिली। इस दौरान 4700 किमी का सफर तय किया। सेविन 26 दिसंबर 2018 को बैरल में स्पेन के कनारी द्वीप के अल हिएरो से रवाना हुए थे। उन्होंने अपनी यात्रा पिछले हफ्ते सेंट यूस्टेटियस के बारबाडोस द्वीप में खत्म की।

सेविन ने शुक्रवार को अपने फेसबुक पर लिखा कि हर चीज का अंत होता है। मैंने भी अपने इस एडवेंचर का अंत किया। सेविन एक मिलिट्री पैराट्रूपर रहे। वे अफ्रीका के एक नेशनल पार्क में रेंजर और पायलट भी रह चुके हैं। वे जब इस यात्रा पर निकले थे, तब उन्होंने कहा था कि बैरल से इतनी लंबी दूरी तय करने में समुद्री जलधाराएं मदद करेंगी।

  • यह बैरल 3 मीटर लंबा और 2.1 मीटर चौड़ा है। इसमें 6 वर्गमीटर का लिविंग स्पेस है। इसमें एक खिड़कीनुमा छेद भी है, जिससे बाहर देखा जा सकता है।
  • इसमें स्लीपिंग बंक समेत एक छोटा किचन और स्टोर रूम है।
  • बैरल को इस तरह डिजाइन किया गया है कि वह तेज हवाओं और व्हेल के हमले से सुरक्षित रहे। ऊर्जा के लिए सौर पैनल और जीपीएस सिस्टम भी लगाया गया था।
  • सेविन को इसे बनाने में करीब 50 लाख रुपए का खर्च आया। ज्यादातर रकम उन्होंने चंदे से जुटाई है।

 

कुछ यादगार करना चाहता था

बेसिन ने बताया कि मैं कुछ यादगार करना चाहता था। मैंने याट में कई साल गुजारे और अटलांटिक को कई बार पार किया। मेरे अंदर एक स्पोर्ट्समैन जिंदा है। अपने रिटायरमेंट को मैं चुनौतियां का सामना करते हुए बिताना चाहता हूं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.