Ultimate magazine theme for WordPress.

वायुसेना में शामिल हुए 8 अपाचे हेलीकॉप्टर, पाक के उड़े होश, जानें क्या है खासियत

0

भारतीय वायुसेना अब और भी ज्यादा ताकतवर होगी क्योंकि इसमें वायुसेना के ताकत मजबूत करने के लिए 8 अपाचे हेलीकॉप्टर (Apache attack helicopter) शामिल हो गए हैं. इन अपाचे हेलीकॉप्टर की क्या है खासियत जानकर पाक के भी उड़ जायेंगे.

 

अपाचे हेलीकॉप्टर को पूजा- पाठ के साथ वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ की मौजूगी में पठानकोट एयरबेस पर भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल किया गया है.

भारतीय वायुसेना में 8 अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर को शामिल करने से पहले उसे वाटर कैनन से सलामी दी गई.

 

क्या है अपाचे एएच-64ई हेलीकॉप्टर

 

अपाचे एएच- 64ई हेलीकॉप्टर दुनिया के सबसे उन्नत बहु- भूमिका वाले लड़ाकू हेलीकॉप्टर है और अमेरिकी सेना इसका इस्तेमाल करती है.

 

अपाचे एएच-64ई हेलीकॉप्टर की खासियत

 

यह हेलीकॉप्टर करीब 280 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ान भरता है और इस हेलीकॉप्टर को अपनी डिजाइन की वजह से रडार आसानी से पकड़ नही पाता है.

 

अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर में 16 एंटी टैंक एजीएम-114 हेलफायर और स्ट्रिंगर मिसाइल लगी होती है. इससे दुश्मन के आतंकियों के ट्रेनिंग कैंप से टैंक तक तबाह किये जा सकते है.

 

अपाचे मल्टी रोल फाइटर हेलीकॉप्टर है. इसे लेजर, इंफ्रारेड व नाइट विजन सिस्टम से लैस किया गया है, जिससे यह अंधेरे में भी दुश्मनों का काम तमाम कर सकता है.

 

यह दुनिया के सबसे भयंकर हमला करने वाले हेलीकॉप्टरों में से एक है. हेलीकॉप्टर में लगे रायफल में एक बार में 30 एमएम की 1,200 गोलियां भरी जा सकती हैं.

 

अपाचे हेलीकॉप्टर को उड़ाने के लिए दो पायलटों का होना जरूरी है. यह लड़ाकू हेलीकॉप्टर करीब 16 फुट ऊंचा और 18 फुट चौड़ा है.

अब देश और दुनिया की ताज़ा खबरें पढ़िए www.publicview.in पर, साथ ही साथ आप Facebook, Twitter, Instagram और Whats App के माध्यम से भी हम से जुड़ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.