Ultimate magazine theme for WordPress.

अयोध्या में योगी आदित्यनाथ कोदंड राम की प्रतिमा का करेंगे उद्घाटन

0

लोकसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहली बार शुक्रवार को अयोध्या जायेंगे और भगवन राम की प्रतिमा का उद्घाटन करेंगे. योगी अयोध्या में करीब साढ़े तीन घंटे तक रहेंगे इसी बीच योगी राम जन्मभूमि के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के 81 वें जन्मदिन समारोह का उद्घाटन करेंगे.

योगी इस बार लगातार तीसरी बार महंत गोपाल दास के जन्मदिवस पर उनको बधाई देने पहुंचेंगे. लोकसभा चुनाव के बाद योगी का अयोध्या के लिए यह पहला दौरा है , अयोध्या दौरे के दौरान योगी अयोध्या के विकास कार्यो के ऊपर भी बात करेंगे.

इससे पहले योगी ने चुनाव के दौरान हनुमान गढ़ी का दर्शन किया था . यहाँ योगी दलित बस्ती में गए थे . दलित बस्ती में योगी ने एक प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित हुए व्यक्ति के घर में जाकर भोजन किया था .

तो इन् कार्यक्रमों में जायेंगे योगी आदित्यनाथ

सबसे पहले योगी अयोध्या पहुंच कर सीधे अयोध्या संसथान जायेंगे. जहाँ वो करीब आधे घंटे रुक कर भगवन राम की प्रतिमा का उद्घाटन करेंगे . इसके बाद CM योगी आदित्यनाथ मणिराम दास छावनी के प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र जायेंगे. जहाँ से वह सीधे महंत गोपाल दास की 81 वें जन्मदिस समारोह में जायेंगे . बाद में CM योगी दिगंबर अखाडा में संतो से मुलाक़ात करेंगे. अंत में वह नया घाट, राम की पैड़ी, तथा गुप्तार घाट पर हो रहे विकास कार्य की देखी करेंगे. जिसके बाद CM लखनऊ के लिए रवाना हो जायेंगे .

अयोध्या में लायी गयी ये कोदंड राम की प्रतिमा को 35 लाख रुपए में कर्नाटक के कावेरी कर्नाटक स्टेट आर्ट्स एवं क्राफ्ट एम्पोरियम से ख़रीदा गया हैं . अभी इस प्रतिमा को अस्थाई जगह पर ही रखा जाएगा , बाद में इसका स्थाई प्लेटफार्म बन जाने के बाद राम की प्रतिमा मूर्ति को वहाँ स्थापित कर दिया जाएगा .

भगवान राम को कोदंड राम क्यों कहा जाता हैं

भगवान राम के साथ हमेशा रहे धनुष को कोदंड कहा जाता हैं जिसका अर्थ हैं – बांस से निर्मित. राम का ये कोदंड बहुत ही चमत्कारी धनुष था जिसे हर कोई धारण नहीं कर सकता था. इस धनुष को केवल राम जी ने भरी सभा में उठाया था. इस धनुष के द्वारा छोड़ा गया बाण सीधा लक्ष्य को पार करके ही निकलता हैं. कोदंड नाम से भिलाई में एक राम मंदिर भी हैं जिसे कोदंड रामालयम मंदिर के नाम से जाना जाता हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.