Ultimate magazine theme for WordPress.

जानिए क्या है बाबा रामदेव के लिए एक बहुत बुरी खबर ?

0

जब 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सत्ता में आये थे तो, संघ और बीजेपी के साथ एक और इंसान की किस्मत से चमक उठी थी. वो थे बाबा रामदेव. बाबा रामदेव योग गुरु से एक सफल बिज़नेसमैन बन चुके थे. आलम यह था कि वर्षोँ से स्थापित कंपनियां भी चिंता में पड़ गई थी. बाबा रामदेव की कंपनी द्वारा बनाये जा रहे पतंजलि के प्रोडक्ट्स लोगों द्वारा हाथों हाथ उठाये जा रहे थे.

लेकिन हाल में एक रिपोर्ट आई है, रॉयटर्स की. इस रिपोर्ट के मुताबिक रामदेव के कमाई बढ़ाने के दांव बेअसर होते दिख रहे हैं. कंपनी की बिक्री में 10 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. पतंजलि के फाउंडर रामदेव ने 2017 में उम्मीद जताई थी कि मार्च 2018 तक कंपनी की बिक्री दोगुनी से भी ज्यादा होकर 20,000 करोड़ रुपए पहुंच जाएगी. लेकिन, बढ़ने की बजाय पतंजलि बिक्री में 10% घटकर 8,100 करोड़ रुपए रह गई.

आगे और भी हो सकता है घाटा

कई एनालिस्ट्स के मुताबिक, बीते वित्त वर्ष के दौरान इसमें और भी गिरावट आने की सम्भावना है। केयर रेटिंग्स ने पतंजलि से मिली जानकारी के आधार पर अप्रैल में कहा था कि अनुमानित आंकड़े 31 दिसंबर तक के है और इस वित्त वर्ष के 9 महीने के दौरान कंपनी की बिक्री महज 4700 करोड़ रुपए रहने की ओर इशारा कर रहे हैं।

आखिर क्यों हुआ घाटा

मिडिया की कई रिपोर्ट्स के मुताबिक़ बाबा रामदेव के पतंजलि उप्तादों में गुणवत्ता की कमी देखी गई है. कई बार बताने के बाद भी गुणवत्ता नहीं बल्कि विस्तार पर ज्यादा ज़ोर दिया गया. हालांकि नोटबंदी और जी.एस.टी के चलते भी पतंजलि को नुकसान उठाना पड़ा है.

बाबा रामदेव का कंपनी में क्या रोल है

पतंजलि के पास अभी करीब 3,500 डिस्ट्रीब्यूटर्स हैं. इनके जरिए देश भर के करीब 47,000 रिटेल काउंटर पर कंपनी के प्रोडक्ट मिलते हैं. बाबा रामदेव खुद घर घर जाकर इसके उत्पादों का प्रचार करते है. खुद बाबा रामदेव की फैन फॉलोइंग ही करोड़ों में है. पतंजलि के 90 प्रतिशत शेयर आचार्य बालकृष्ण के पास है. बाबा रामदेव आचार्य बालकृष्ण से एक संस्कृत विद्यालय में मिले थे. अक्टूबर 2018 में आई फोर्ब्स मैग्जीन की भारत के करोड़पतियों की लिस्ट में बालकृष्ण 25वें नंबर पर थे. उनकी प्रॉपर्टी करीब 4.7 अरब डॉलर यानी करीब 34,000 करोड़ रुपए बताई गई थी. रॉयटर्स ने बालकृष्ण से कंपनी के सेल्स के आंकड़ें चाहे. पर उन्होंने जानकारी देने से इनकार कर दिया. पर इतना जरूर कहा कि भविष्य में बिक्री के आंकड़े बेहतर हों.

Leave A Reply

Your email address will not be published.