Ultimate magazine theme for WordPress.

बॉलीवुड की बॉबी 62 साल हुई, जानिए डिपंल की अनकहे किस्से

0

डिंपल कपाड़िया ने 16 साल की उम्र में फिल्मी दुनिया में कदम रखा और आज तक उनका जलवा बरकरार है। डिंपल का फैशन सेंस और स्टाइल स्टेटमेंट आज भी बेजोड़ है। आप डिंपल को भले ही Twinkle Khanna की मां या Akshay Kumar की सासू मां के रूप में ज्यादा जानते हो, लेकिन Dimple Kapadia अपने दौर की बेहतरीन अदाकार के रूप में जाती रही हैं। डिंपल कपाड़िया का आज 62वां जन्मदिन है और इस खास दिन हम आपको बताने जा रहे हैं डिंपल की जिंदगी से जुड़ी कुछ अनकही बातें.

डिंपल कपाडिया यानि बॉलीवुड की बॉबी का जन्म 8 जून 1957 को एक गुजराती परिवार में हुआ था। डिंपल कपाड़िया के पिता चुन्नीभाई कपाड़िया समपन्न परिवार से थे और अपने घर समुद्र महल में अक्सर फिल्म सितारों को पार्टी देते थे। जानकारी के मुताबिक फिल्ममेकर राज कपूर ने 15 साल की डिंपल को देखा था तब ही तय कर लिया था कि वे उनकी फिल्म में काम करेंगी। राज कपूर ने मेरा नाम जोकर बनाई थी जो रिलीज के समय सुपरफ्लॉप रही। उनका घर, दफ्तर, बंगला सब बिकने की कगार पर आ गया तो उन्होंने उस जमाने के युवाओं के लिए फिल्म बनाई, बॉबी। हीरो घर में ही था और हीरोइन के लिए राज कपूर की नजर टिकी थी डिंपल पर। मात्र पंद्रह साल की उम्र में डिंपल ने फिल्म बॉबी में काम शुरू कर दिया। ऋषि कपूर के साथ की गई पहली फिल्म बॉबी के लिए डिंपल को फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर फीमेल के खिताब से नवाजा गया था।

आज बॉलीवुड में कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं जो बहुत ही कम उम्र में कामयाबी के शिखर पर पहुंच चुकी हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं आज से 45 साल पहले एक एक्ट्रेस ऐसी भी थी जिसने मात्र 16 साल की उम्र में अपने कॉन्फिडेंस, टैलेंट और अभिनय के बल पर वो स्टारडम हासिल कर लिया था कि हिंदी सिनेमा का पहला सुपरस्टार तक उससे शादी करने के लिए अपनी उम्र के फासले को भूल कर बेचैन हो उठा। बॉबी की बंपर कामयाबी के बाद जब डिंपल ने राजेश खन्ना से शादी की तब उनकी उम्र राजेश खन्ना से लगभग आधी थी।

डिंपल कपाड़िया ने अपने 40 साल लंबे करियर में लगभग 75 से ज्यादा फ़िल्मों में अभिनय किया है। डिंपल के करियर की फिल्मों मे कुछ शानदार हैं- अर्जुन, एतबार, काश, राम लखन, बीस साल बाद बंटबारा, प्रहार, अजूबा, नरसिम्हा, गर्दिश क्रांतिवीर, दिल चाहता है, बीइंग सायरस, दबंग, कॉकटेल, पाटियाला हाउस आदि। हाल के वर्षों में वो वो ‘फाइंडिंग फैनी’, ‘दबंग 3’ और ‘वेलकम बैक’ जैसी फिल्मों में नज़र आयीं। वे लगातार काम कर रही हैं।

फिल्मों में जीने की गजब की लालसा

फिल्मों में महज 16 साल की उम्र में अपने अभिनय की छाप छोड़ने वाली अदाकारा डिंपल कपाड़िया ने साबित कर दिया था कि शादी और बच्चें किसी अभिनेत्री की सफलता में बाधक नहीं बन सकते। 60 साल की उम्र का पड़ाव पार करने के बाद भी अलग-अलग किरदारों को लेकर उनकी उत्सुकता बनी रही है।

राजेश खन्ना से जब रिशता टूटा

शादी के बाद राजेश खन्ना के कहने पर डिंपल ने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया था। डिंपल को दो बेटियां ट्विंकल और रिंकी हुईं। लेकिन दोनों के बीच शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चली और 1982 में राजेश खन्ना और डिंपल ने अलग होने का फैसला कर लिया। डिंपल अपनी दोनों बेटियों के साथ अलग रहने लगी थीं। साल 1990 में डिंपल ने राजेश खन्ना के साथ फिल्म ‘जय शिव शंकर’ में काम भी किया। डिंपल और राजेश खन्ना सालों तक एक दूसरे से अलग रहे, लेकिन उन्होंने कभी एक-दूसरे को तलाक नहीं दिया।

DIMPALE KAPADIA, PUBLIC VIEW की तरफ से जन्मदिन की ढ़ेर शुभकामनाएं

Leave A Reply

Your email address will not be published.