Ultimate magazine theme for WordPress.

योगमय हुई झारखंड की राजधानी, 20 जून को PM पहुंचेंगे रांची

0

पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की मेजवानी रांची कर रही है. शहर पूरे तरीके से योगमय हो चला है. यहाँ योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे हैं और प्रधानमंत्री के साथ योग करने को लेकर लोग उत्साहित नज़र आ रहे हैं. PM के साथ योग करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बहुत तेज़ी से चल रही है, रजिस्ट्रेशन की गति इतनी है कि दो दिनों में 50 हजार लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके थे. और भी लोग रजिस्ट्रेशन कराना चाहते थे, लेकिन सीटें फुल होने की वजह से बहुत से लोग रेजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए.

आपको बता दें कि, 21 जून को झारखंड की राजधानी रांची के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में 50 हजार लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योग करेंगे. योग दिवस से जुड़े कार्यक्रम की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं. प्रधानमंत्री गुरुवार 20 जून को रात 10.40 बजे भारतीय वायुसेना के विमान से रांची आएंगे. प्रधानमत्री के रहने का इंतजाम राजभवन में किया गया है.

प्रधानमंत्री लोगों को अपने जीवन शैली में योग को शामिल करने के लिए प्रेरित करेंगे. वे पूरी दुनिया में रह रहे योग प्रेमियों को रांची से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई भी देंगे. सुबह साढ़े छह बजे से आयोजित इस कार्यक्रम में निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत 45 मिनट का योगाभ्यास किया जायेगा.

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के अलावा झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री श्रीपद यशो नाइक, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी के अलावा केंद्र व राज्य सरकार के कई पदाधिकारी नज़र आएंगे. इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘योग फॉर हार्ट केयर है’ रखी गयी है.

आम आदमी को इस कार्यक्रम में सुबह तीन बजे से पांच बजे तक ही एंट्री कर सकते हैं. हालांकि VIP के लिए सुबह 6 बजे तक एंट्री कर सकते हैं.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि योग भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग है. आधुनिक जीवन शैली में योग की महत्ता पूरी दुनिया अनुभव कर रही है. झारखण्ड के लिए यह गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री झारखंडवासियों के साथ 21 जून 2019 को रांची स्थित प्रभात तारा मैदान में योग करेंगे. मैं रांची समेत पूरे राज्य के लोगों को योग करने हेतु आमंत्रित करता हूं. आप पहल करें और चुस्ती और तंदरुस्ती के लिए 21 जून को योग करें और दुनिया को सकारात्मक संदेश प्रेषित करें. यह निमंत्रण जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों, व्यापारिक संगठन, युवाओं, सभी राजनीतिक दलों, आम और खास लोगों को है.

आगे उन्होंने कहा था कि पंचायत, प्रखंड, जिला व राज्य स्तर पर योग को जन आंदोलन बनाना है। योग हमारी दिनचर्या का अंग बने. योग को अगर हम अपने जीवन शैली में शामिल करें स्वस्थ भारत और स्वस्थ झारखण्ड का निर्माण अवश्य होगा.

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि, योग भारत का गौरव है. योग को हमें वापस लाना है. योग जीवन का आधार है. इसके जरिये मानसिक और शारीरिक विकार को दूर किया जा सकता है. हर दिन योग के लिए हमें 1 घंटा देना चाहिए. हमें ऐसा कुछ करना चाहिए ताकि योग हमारे जीवन का हिस्सा बन जाये. 21 जून ऐतिहासिक दिन बनने वाला है. जब झारखण्ड की धरा पर प्रधानमंत्री योग करेंगे. लेकिन हमें यह स्मरण रखना चाहिए कि सिर्फ 21 जून ही नहीं पूरे वर्ष हमें योग करना चाहिए.

हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन देश के कोने-कोने में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिसके माध्यम से लोगों तक योग से होने वाले लाभ की जानकारी पहुंचाई जाती है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.