Ultimate magazine theme for WordPress.

केंद्र सरकार को जल- नल योजना से मिली पहली सफलता, 68 लाख की लागत से चुई गांव में जल संकट खत्म

0

मोदी सरकार ने जल संकट को दूर करने के लिए “जल शक्ति अभियान” चलाया है ताकि लोग अपनी समझदारी व सूझ- बूझ के साथ नए- नए तरीकों के जरिए पानी को बचा सकें. इसी के साथ PM नरेंद्र मोदी ने वर्षा जल संरक्षण की भी पहल की है.

पानी की समस्या को दूर करने के लिए केंद्र सरकार कई प्रयास कर रही है. जिस पर केंद्र सरकार ने एक तरीका यह ढूंढा कि 2024 तक देश के हर कोने व हर घर में ‘जल- नल योजना’ पहुंचाई जाएगी ताकि आने वाले समय में किसी को भी जल संकट का सामना न करना पड़े.

नागालैंड के चुई गांव के हर घर में पानी की समस्या को दूर हो गई है. चुई गांव के ग्रामीणों को पानी की सुविधा उपलब्ध हो गांव की सरपंच मांगी बाई और उनके पति पूर्व सरपंच कसना भाई लगातार सरकार से जल- नल योजना की मांग करते रहे. दोनों की मांग पर सरकार ने गांव में नल- जल योजना को मंजूरी दे दी.

यह भी पढ़े : देश के 306 जिलों में पानी की समस्या, PM मोदी ने जल संकट को दूर करने के लिए चलाया अभियान

जिसके बाद 68 लाख रुपए की लागत खर्च करके चुई गांव के हर घर में नल लगवाया गया और वहां की पानी समस्या को हमेशा के लिए दूर कर दिया गया. चुई गांव के लोगों में पानी की समस्या दूर हो जाने के बाद गांव के लोगों में ख़ुशी की लहर दिखाई दे रही हैं.

चुई गांव में पानी की समस्या हल होने से ऐसा अनुमान है कि केंद्र सरकार 2024 तक देश में हर जगह पानी की समस्या को दूर करने में सफलता पा सकती है.

Public View : ‘जल शक्ति अभियान’ में एक छोटी सी भागीदारी हमारी भी, अगर आपके पास जल संरक्षण से जुड़ा कोई आइडिया, या तस्वीर है तो हमसे शेयर करें. हम आपकी बातों को प्रकाशित करेंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.