Ultimate magazine theme for WordPress.

चंद्रयान 2: इसरो कंट्रोल सेंटर से PM मोदी बोले, ‘मझे वैज्ञानिकों पर गर्व है’

0

इसरो कंट्रोल सेंटर से PM मोदी ने देश को संबोधित किया. चंद्रयान की यात्रा को शानदार बताते हुए कहा कि परिणाम अपनी जगह हैं, लेकिन मुझे और पूरे देश को अपने वैज्ञानिकों, इंजीनियरों आप सभी के प्रयासों पर गर्व है.

 

प्रधानमंत्री ने वैज्ञानिकों से कहा, ‘हर मुश्किल, हर संघर्ष, हर कठिनाई, हमें कुछ नया सिखाकर जाती है, कुछ नए आविष्कार, नई टेक्नोलॉजी के लिए प्रेरित करती है और इसी से हमारी आगे की सफलता तय होती है. ज्ञान का अगर सबसे बड़ा शिक्षक कोई है तो वो विज्ञान है.’

 

PM मोदी द्वारा कही गयी खास बातें

 

PM मोदी ने इसरो वैज्ञानिकों से कहा, ‘आप वो लोग हैं जो मां भारती के लिए, उसकी जय के लिए जीते हैं. आप वो लोग हैं जो मां भारती के लिए जूझते हैं. आप वो लोग हैं जो मां भारती का सर ऊंचा हो, इसके लिए पूरा जीवन खपा देते हैं.’

 

आज भले ही कुछ रुकावटें हाथ लगी हो, लेकिन इससे हमारा हौसला कमजोर नहीं पड़ा है, बल्कि और मजबूत हुआ है.

 

आज चंद्रमा को छूने की हमारी इच्छाशक्ति और दृढ़ हुई है, संकल्प और प्रबल हुआ है. आप लोग मक्खन पर लकीर वाले नहीं, पत्थर पर लकीर करने वाले लोग हैं.

 

मैं अपने वैज्ञानिकों से कहना चाहता हूं कि भारत आपके साथ है. आप सब महान प्रोफेशनल हैं जिन्होंने देश की प्रगति के लिए संपूर्ण जीवन दिया और देश को मुस्कुराने और गर्व करने के कई मौके दिए. हम अपने अंतरिक्ष कार्यक्रमों को लेकर पूरी तरह से आत्मविश्वास से भरे हैं कि वह दिन जरूर आएगा. अभी कई नए आयाम ऐसे हैं जिन पर हमें पहुंचना है.

 

मैं आप सभी को आने वाले हर मिशन के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. मेरा आप पर विश्वास है. हम असफल हो सकते हैं, लेकिन इससे हमारे जोश और ऊर्जा में कमी नहीं आएगी. हम फिर पूरी क्षमता के साथ आगे बढ़ेंगे.

 

अब देश और दुनिया की ताज़ा खबरें पढ़िए www.publicview.in पर, साथ ही साथ आप Facebook, Twitter, Instagram और Whats App के माध्यम से भी हम से जुड़ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.