Ultimate magazine theme for WordPress.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह: कारगिल में शहीद हुए जवानों को देंगे श्रदांजलि, अगले एक सप्ताह तक BSF मनाएगी ‘कारगिल विजय दिवस’

0

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह शनिवार को ‘कारगिल विजय दिवस’ के अवसर पर जम्मू- कश्मीर में कारगिल का एक दिवसीय दौरा करेंगे और कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों की स्मारकों को नमन करेंगे. इसके अलावा ‘कारगिल विजय दिवस’ की 20 वीं साल गिरह पर BSF के जवान अगले एक सप्ताह तक जश्न मनाएंगे.

बतौर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह अपने दूसरे जम्मू- कश्मीर दौरे पर है. कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह शनिवार को कारगिल के द्रास आ रहे हैं.

कारगिल विजय के 20 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में इस समय देशभर में कार्यक्रमों का सिलसिला जारी है. कारगिल समारोह एक सप्ताह तक चलने वाला है इस समारोह में BSF द्वारा कई खास आयोजन किए जाएंगे.

कारगिल विजय दिवस हर वर्ष 26 जुलाई को मनाया जाता है. इस साल कारगिल विजय दिवस की 20 वीं साल गिरह है.

कारगिल विजय दिवस क्यों मनाते हैं ?

मई और जुलाई 1999 के बीच कश्मीर के करगिल जिले में पाकिस्तानी सेना ने घुसपैठ कर कब्जा जमा लिया था. 18 हजार फीट की ऊंचाई पर भारतीय सेना और पाकिस्तानी सेना के बीच युद्ध हुआ.

जिसमें भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को हराने के लिए 300 से ज्यादा तोप और रॉकेट का इस्तेमाल किया था. भारतीय वायुसेना ने मिग-27 और मिग-29 का इस्तेमाल कर पाकिस्तानी सेना को परास्त कर दिया था.

इस युद्ध में लगभग 5,000 पाकिस्तानी घुसपैठिए शामिल थे. जिन्हे भारतीय सेना ने पछाड़ा था. कारगिल युद्ध को ऑपरेशन विजय के नाम से भी जाना जाता है.

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें पढ़िए www.publicview.in पर, साथ ही साथ आप Facebook, Twitter, Instagram और Whats App के माध्यम से भी हम से जुड़ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.