Ultimate magazine theme for WordPress.

दिल्ली: MCD स्कूल में स्मार्ट क्लास को दिया गया “टून मस्ती” का नाम

0

स्कूल में बच्चें पढ़ने जाते हैं लेकिन केवल किताबों के जरिए पढ़ाई करने की वजह से स्टूडेंट्स बोर हो जाते हैं. जिस कारण कुछ बच्चें अच्छे से पढाई नहीं करते हैं और उनके मार्क्स कम आते हैं. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली ईस्ट MCD के एजुकेशन डायरेक्टर लेफ्टिनेंट कर्नल अशोक कुमार सिंह ने सभी प्रिंसिपल्स की क्लास ली.

उन्होंने सभी प्रिंसिपल्स से कहा कि पढाई को रोचक बनाने के लिए स्मार्ट क्लास का प्रयोग स्कूल में करना चाहिए , ताकि बच्चे दिलचस्पी लें कर पढ़ सकें. एजुकेशन डायरेक्टर अशोक कुमार सिंह ने सभी प्रिंसिपल्स को अपने स्कूलों में शिक्षा का बेहतर माहौल बनाने के लिए प्रत्सोहित किया.

एजुकेशन डायरेक्टर ने कहा कि स्कूलों में अब से डिजिटल क्लास के जरिए बच्चों को पढ़ाया जाएगा. बच्चों के लिए तैयार किए गए इस डिजिटल पाठ्यक्रम को “टून मस्ती” का नाम दिया गया है.

स्कूल में डिजिटल क्लास चलाने के लिए एक कंपनी ने बच्चों के लिए खासतौर से तैयार किए गए डिजिटल पाठ्यक्रम को पेन ड्राइव अपलोड करके MCD को फ्री दिया है. 32 GB की इस पेन ड्राइव में हिंदी और अंग्रेज़ी दोनों भाषाओं में रोचक रूप से ध्वनियों और दृश्यों से पाठ्यक्रम को तैयार किया गया है.

एजुकेशन डायरेक्टर का कहना है कि स्मार्ट क्लास के जरिए क्लास को रोचक बनाया जा सकेगा, क्योंकि बच्चें किताबों के माध्यम से पढ़ाई करने में बोरियत महसूस करते हैं इसलिए अगर प्रोजेक्टर पर तस्वीरों और आवाज के जरिए बच्चों को पढ़ाया जाएग तो उनके दिमाग पर ज्यादा असर होगा और जल्दी समझ में आएगा.

एजुकेशन डायरेक्टर अशोक ने बताया कि दिल्ली के ईस्ट MCD के सभी स्कूलों में यह फ्री पेन ड्राइव बांटी जाएंगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.