Ultimate magazine theme for WordPress.

मोदी सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक, ट्रिपल तलाक बिल पर हो सकती है चर्चा

0

लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने और मंत्रिमंडल में सभी नेताओं को पद निर्धारित होने के बाद बुधवार को मोदी सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक होगी. इस बैठक में मोदी सरकार अपने मेनिफेस्टो में शामिल सारे वायदे को पूरा करने पर चर्चा करेगी. वो बात और है कि मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल के बहुत से वायदे अब तक अधूरे हैं.

बैठक में प्रधानमंत्री मोदी अपने मंत्रियों से 100 दिनों के एक्शन प्लान पर बात करेंगे. यहां जूनियर मंत्रियों की भूमिका के बारे में भी चर्चा होगी.

उम्मीद लगायी जा रही है कि, कैबिनेट ट्रिपल तलाक बिल ला सकता है. यह बिल लोकसभा से पास हो गया था लेकिन राज्यसभा में अभी भी अटका हुआ है. अब 16 वीं लोकसभा के विघटन के साथ यह बिल खत्म हो गया है. अब सरकार तय करेगी कि 17वीं लोकसभा में इस नए बिल का क्या होगा. आज शाम 4 बजे कैबिनेट की मीटिंग है. मंत्रियों की बैठक शाम 5 बजे होगी.

लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत पाने के बाद भी NDA के अंदर खटपट जारी है. BJP से JDU की नाराज़गी तो जगजाहिर है, लेकिन JDU के बाद BJP की सहयोगी पार्टी शिवसेना भी मुँह फुलाए बैठी है.

सूत्रों ने जानकारी दी है कि मुख्यमंत्री पद को लेकर शिवसेना और BJP में मनमुटाव है. राज्य में इसी साल विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं.

BJP और शिवसेना दोनों ही पार्टी की चाहत है कि महाराष्ट्र में उनका अपना मुख्यमंत्री हो. शिवसेना ढाई-ढाई साल का फॉर्मूला चाहती है, वहीं, अमित शाह महाराष्ट्र में बीजेपी का मुख्यमंत्री चाहते हैं.

शिवसेना के सूत्रों ने बताया कि अमित शाह ने कहा था कि दोनों दल एक दूसरे के आगे या पीछे नहीं साथ खड़ी रहेंगी और ज़िम्मेदारियां भी बराबर बांटी जाएंगी. ऐसे में मुख्यमंत्री पद का कार्यकाल भी बराबरी से बांटा जाना चाहिए.

मोदी सरकार जिसे अब मोदी सरकार 2.0 कहा जा रहा है, देखने वाली बात यह होगी कि वो 2014 वाले मोदी सरकार से अलग साबित होती है या फिर पिछले कार्यकाल की तरह ही जनता को बहुत सी चीज़ों के लिए इंतज़ार करना पड़ेगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.