Ultimate magazine theme for WordPress.

दिखा चांद, देशभर में आज मनाई जाएगी ईद-उल-फितर

0
  • देशभर में पांच जून, बुधवार को मनाई जाएगी ईद जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने किया ऐलान.

नई दिल्ली: देशभर में पांच जून, बुधवार को ईद मनाई जाएगी. जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने बुधवार को इस बात का ऐलान किया. मंगलवार शाम को ईद का चांद नजर आया. बुधवार को ईद का जश्न मनाया जाएगा. चांद दिखने की जानकारी मिलते ही रोजेदार खुशी से झूम उठे. मुस्लिम बाहुल्य कालोनियों में ईद की खुशी में आतिशबाजी की गई. मगरिब की नमाज के बाद रोजेदारों ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी. रोजेदार चांद की तलाश में घर के छतों पर चढ़ गए. आसमान साफ था, इसलिए कुछ ही देर में चांद नजर भी आ गया.

चांद का दीदार होते ही बड़े ही नहीं, बच्चे भी बाजारों की ओर दौड़ पड़े. लोगों ने बाजारों में पहुंचकर दूध, ड्राई फ्रूट और सेवई आदि खरीदे. युवाओं ने कपड़ों की खरीदारी की. महिलाएं सौंदर्य प्रसाधन कपड़े और होम डेकोरेट सामग्री खरीदने में लगी रहीं. इस दौरान बड़ी संख्या में लोग अपनी छतों और मस्जिदों में ईद के चांद के दीदार करने को बेकरार दिखे. चांद दिखने के बाद बाजार में खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी.

यूं तो लोग रमजान के पहले दिन से ही ईद की तैयारियों में जुट जाते थे, लेकिन जैसे-जैसे ईद का दिन नजदीक आ रहा था, बाजार की रौनक बढ़ती जा रही थी. हर किसी के चेहरे पर जश्न का उत्साह और इसकी तैयारियों को लेकर खुशी दिख रही थी.

केरल में सउदी अरब के साथ ईद मनायी गई

पूरे भारत में बेशक बुधवार को ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा, लेकिन केरल में मंगलवार को ही ईद मनाई गई. दरअसल, भारत में, केरल एकमात्र ऐसा राज्य है जो सऊदी अरब के समान ही ईद मनाता है. मालूम हो की रमज़ान 29 और 30 का महिना होता है. इस बार 29 का होने का पहले से ही उम्मीद जताई जा रही थी.

अरब में एक दिन पहले होने से यहां दुसरे दिन ईद होने की उम्मीद बढ़ जाते हैं. बाजार में रौनक जोरों पर हैं. तरावीह की नमाज़ एक दिन पहले ही सऊदी अरब में खत्म कर दी गई है जबकि भारत में मंगलवार को आखरी नमाज पढ़ी गई है. कल से नहा पढ़ी जाएगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.