Ultimate magazine theme for WordPress.
Medha Milk

झारखण्ड के किसान क्षमतावान कृषि विकास दर को -4% से किया 14% किया : रघुवर दास

0

रांची के खेलगांव में आयोजित कार्यक्रम में झारखंड सरकार के तरफ से कहा गया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2 हजार रुपये की सम्मान राशि किसानों के खाते में भेज दी गई है. अपने मोबाइल में यह संदेश पाकर कांके के जीरा देवी, मंगल उरांव, मालती देवी, हसीमुद्दीन आदि मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास को संदेश दिखा कर बड़े उत्साहित नज़र आये. ऐसे करीब 5 लाख किसान आज खुश हैं. यह मौका था खेलगांव में आयोजित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना समारोह का, जहां इसके तहत् राज्य के करीब 5 लाख किसानों को DBT के माध्यम से राशि दी गई.

झारखंड सरकार का कहना है कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था और किसानों की समृद्धि के लिए 5 हजार करोड़ खर्च किये जायेंगे.

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि, केंद्र और राज्य सरकार द्वारा किसानों को 2-3 माह में 5000 करोड़ रुपये दिये जायेंगे. ये सारी राशि राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था में जायेगी और इसे मजबूत करेगी. किसानों का जीवन भी समृद्धिशाली होगा. आपके चेहरे पर मुस्कान लाना और आपकी आय को दोगुना करने का लक्ष्य लेकर केंद्र और राज्य सरकार कार्य कर रही है.

जुलाई में मिलेगा राज्य सरकार की योजना का लाभ

मुख्यमंत्री ने उपस्थित किसानों को बताया कि जिस तरह केंद्र सरकार द्वारा आप सभी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया गया. उस प्रकार जुलाई माह में झारखण्ड सरकार किसानों को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ देगी.

योजना के तहत 1 से पांच एकड़ भूमि वाले किसानों को न्यूनतम 5 हजार और अधिकतम 25 हजार का लाभ मिलेगा. इस तरह केंद्र और राज्य सरकार की योजना को सम्मलित करें तो एक किसान को न्यूनतम 11 हजार और अधिकतम 31 हजार रुपये कृषि कार्य हेतु मिलेंगे.

किसान के पक्ष में सरकार ने निर्णय लिया

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों का लैंड रिकॉर्ड नहीं होने की वजह से किसान योजना का लाभ लेने से वंचित हो रहे थे. केंद्र सरकार ने पहले 2 हेक्टेयर तक की भूमि के किसानों को योजना का लाभ देने का निर्णय लिया था. प्रधानमंत्री मोदी ने अब हर किसान को इस योजना के दायरे में शामिल कर लिया.

आधुनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए तत्पर है सरकार

आधुनिक खेती की जानकारी देने के लिए सरकार ने वैश्विक कृषि सम्मेलन का आयोजन किया. राज्य के किसानों को इजराइल भेजा, ताकि किसान यह जान सकें कि विपरीत परिस्थितियों में इजराइल के किसान किस प्रकार खेती के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं.राज्य सरकार हर वर्ष किसानों को इजरायल फिलिपींस या फिर खेती के क्षेत्र में बेहतर कर रहे देश भेजने की योजना पर कार्य कर रही है.

जल प्रबंधन खेती के लिए जरूरी
मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 के बाद पानी संचयन की दिशा में कार्य हुए। डोभा निर्माण, तालाबों का जीर्णोद्धार किया गया. बरसात का पानी किसान भाई कैसे रोकें इस पर विचार होना चाहिए. इसे जन आंदोलन बनाने की जरूरत है। इस कार्य में सभी अपनी भागीदारी और साझेदारी सुनिश्चित करें।

सुखाड़ प्रभावित किसानों को जल्द मिलेगी राशि–कृषि मंत्री

कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग मंत्री रणधीर सिंह में कहा कि राज्य के सुखाड़ प्रभावित किसानों को जल्द राशि प्रदान की जाएगी. राज्य में खेती को बढ़ावा देने हेतु सरकार प्रयासरत है. राज्य खेती के क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रहा है.

राज्य सरकार का प्रण 2022 तक किसानों की आय दोगुना से भी अधिक करना है–मुख्य सचिव

इस अवसर पर मुख्य सचिव डॉ डी के तिवारी ने कहा कि, मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के नेतृत्व में राज्य सरकार ने यह प्रण लिया है कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना से भी अधिक करने के लिए कृषि के साथ साथ पशुपालन से किसानों को जोड़ा गया है. कृषि उपकरण खरीदने में राज्य सरकार 80% का अनुदान दे रही है. खाद और बीज खरीदने में भी 50% का सब्सिडी दी जा रही है.

राज्य के सभी जिलों में किसान सम्मान समारोह का आयोजन–कृषि सचिव

कृषि सचिव श्रीमती पूजा सिंघल ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत राज्य के वैसे 5 लाख किसान जिनका डेटाबेस एंट्री हो चुका था उन्हें आज योजना के प्रथम या द्वितीय किस्त की राशि मिल रही है

समारोह में कही गयीं कुछ खास बातें

  • अन्नदाता हुए सम्मानित, राज्य के किसानों को मिला प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ
  • राज्य के 5 लाख किसानों को PM किसान सम्मान योजना के द्वितीय चरण व प्रथम चरण की 2-2 हजार की राशि DBT के माध्यम से उपलब्ध कराई गई।
  • झारखण्ड के 35 लाख किसानों को PM किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित करने का लक्ष्य
  • किसानों के बीच हुआ खाद और बीज का वितरण, राज्य के 12 लाख किसानों ने योजना का लाभ लेने हेतु दर्ज कराया अपना नाम

Leave A Reply

Your email address will not be published.