Ultimate magazine theme for WordPress.

त्योहारों का मेला शुरू, बढ़ती महंगाई से लोगों को होगी परेशानी, केंद्र सरकार दें ध्यान

0

दिल्ली : इन दिनों त्योहारों का मेला शुरू हो चुका है. अभी हाल ही में लोगों ने पहले रक्षाबंधन मनाया फिर उसके बाद जन्माष्टमी. ऐसे में अब आए दिन कोई न कोई त्यौहार आते ही रहेंगे. लेकिन देश में बढ़ती महंगाई के कारण लोगों को परेशानी हो सकती है. इसलिए केंद्र सरकार का इस महंगाई की ओर ध्यान देना अत्यंत आवशयक है.

 

एक आम आदमी को बढ़ती महंगाई के कारण किसी भी त्यौहार को मनाने के लिए पहले से ही कटौती करनी पड़ती है. जिसकी वजह से उनके घर खर्च में परेशानी आती है.

 

जन्माष्टमी के जाने के बाद अब 29 सितंबर से शारदीय नवरात्रे शुरू होने वाले है. ऐसे में लोगों ने अभी से कटौती करनी शुरू कर दी है. क्यूंकि आपको बता दें कि शारदीय नवरात्रि में दुर्गा मां की पूजा की जाती है. जिसके लिए सभी खरीददारी करते है.

 

नए – नए कपड़े, खान – पान की चीज़ें और दुर्गा मां की मूर्ति. इस तरह के खर्चों पर नियंत्रण रखने का उपाय है हमारे पास इसलिए बढ़ती महंगाई के कारण भी आपको त्यौहार के दिनों में निराश होने की जरूरत नहीं है, क्यूंकि हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे आईडिया जिनके जरिए आप आसानी से त्योहारों में खर्च कर सकते हैं.

इन तरीकों से करें खरीददारी, होगा कम खर्च

 

इन दिनों खरीददारी करने के लिए आप ऑनलाइन सुविधा का लुप्त उठाएं. क्यूंकि ऑनलाइन मार्केट में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण त्योहारों के दौरान आकर्षक डील्स और छूट ऑफर मिलते हैं.

 

त्यौहार को लेकर स्पेशल सेल चलती है, जहां पर आप कम कीमत में प्रोडक्ट्स खरीद पाते हैं. इसके अलावा बचत के लिए प्रोमो कोड और कूपन का उपयोग करें.

 

बाजार से महंगे गिफ्ट खरीदकर देने की बजाय अपने दोस्तों और परिवार वालों को घर में बनाई गई चीजों को ही गिफ्ट करें. जैसेकि- घर में बनाई गई मिठाइयां, केक, पेंटिंग्स. इससे न सिर्फ आपका पैसा बचेगा बल्कि जिसे आपने गिफ्ट दिया है उसे लगेगा कि आपने उन्हें उपहार देने के लिए एफर्ट्स लगाए हैं.

 

त्योहार के लिए बजट बनाएं और उसी के हिसाब से खर्च करें. सभी चीजों की सूची बनाएं और हर आइटम की प्राथमिकता के हिसाब से पैसा आवंटित करें. ये तरीका आपको फिजूल खर्ची से बचने में मदद करेगा.

 

हालांकि केंद्र सरकार ने बढ़ रही कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए कमर कसना शुरू कर दिया है, लेकिन अगर जल्द ही बढ़ती महंगाई पर लगाम नहीं लगाई गयी तो आने वाले दिनों में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

अब देश और दुनिया की ताज़ा खबरें पढ़िए www.publicview.in पर, साथ ही साथ आप Facebook, Twitter, Instagram और Whats App के माध्यम से भी हम से जुड़ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.