Ultimate magazine theme for WordPress.

अमेजन के जंगलों में लगी आग नहीं बुझ रही, दुनिया को मिलती है 20 % ऑक्सीजन

0

अमेजन के जंगलों में लगी आग पर काबू नहीं पाया जा रहा है. बताया जा रहा है कि ब्राजील में अमेजन के जंगलों में पिछले दो तीन सप्ताह से आग लगी हुई है. जिसमें अब तक 47 हजार वर्ग किमी. जंगल खाक हो चुके हैं. आपको बता दें कि दुनिया को 20 % ऑक्सीजन इन्हीं जंगलों की हरियाली से मिलती है.

 

ब्राजील की स्पेस एजेंसी द नैशनल इंस्टिट्यूट फॉर स्पेश रिसर्च (INPE) के मुताबिक, इस वर्ष अमेजन में सबसे ज्यादा आग लगने की घटनाएं हुई हैं.

 

एजेंसी ने कहा कि जनवरी से अगस्त के बीच करीब 73 हजार आग लगने की वारदात सामने आ चुकी है जो पूरे 2018 में 39 हज़ार थी.

 

यह जंगल ‘धरती के फेफड़े’ कहे जाते हैं. क्योंकि इसकी विस्तार बहुत बड़े भूभाग पर है और यही से दुनिया को 20 % ऑक्सीजन मिलती है.

 

दुनिया में चिंता बनी हुई है, क्योंकि अमेज़न में लगी आग बुझने का नाम ही नहीं ले रही है. जिस वजह से लोगों के बीच दहशत है. लोग ट्विटर पर जंगल में लगी आग की तस्वीरें और विडियोज शेयर कर रहे हैं. ट्वीटर पर ‘#PrayforAmazonas’ ट्रेंड कर रहा है.

 

भारत सहित पूरी दुनिया की जानी-मानी हस्तियों और राजनेताओं ने ब्राजील पर हालात सुधारने का दबाव डाला है.

 

विशेषज्ञों का दावा है कि ब्राजील में जंगलों की कटाई के कारण आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं. कुछ दिन पहले कुछ शहरों को काले गहरे धुएं ने ढक लिया था जिससे जबर्दस्त एयर पलुशन की समस्या पैदा हो गई और सब कुछ धुंधला हो गया था.

 

ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो वनों में लगी आग के आंकड़ाें को फर्जी करार दे रहे हैं. वैश्विक स्तर पर हो रही आलोचना के बाद उन्होंने आग के लिए विभिन्न NGO को जिम्मेदार ठहराया है.

 

उनका कहना है कि ग्रीन ग्रुप्स ने मेरी सरकार को बदनाम करने के लिए यह आपराधिक साजिश रची है. उन्होंने संदेह जताया कि ग्रीन ग्रुप्स ऐसा इसलिए कर रहा है क्योंकि सरकार ने उनकी फंडिंग घटा दी है

अब देश और दुनिया की ताज़ा खबरें पढ़िए www.publicview.in पर, साथ ही साथ आप Facebook, Twitter, Instagram और Whats App के माध्यम से भी हम से जुड़ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.