Ultimate magazine theme for WordPress.

मध्य प्रदेश के पूर्व रिकॉर्डधारी मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का निधन

0

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर (89) का बुधवार सुबह लंबी बीमारी के चलते भोपाल में निधन हो गया. वे पिछले 14 दिनों से भोपाल के नर्मदा अस्पताल में वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे. बाबूलाल गौर की किडनी पूरी तरह काम नहीं कर रही थी.

मध्य प्रदेश सरकार ने गौर के निधन के बाद राज्य में 3 दिन का राजकीय शोक घोषित किया है. उनका अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा.

आपको बता दें कि, गौर 1974 में भोपाल की गोविदपुरा सीट पर उपचुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर लड़े और जीत हासिल की. इसके बाद उन्होंने इस सीट से लगातार चुनाव जीतने का रिकॉर्ड बनाया. वह लगातार 10 विधानसभा चुनाव जीते.

 

बाबूलाल के निधन पर कई दिग्गज नेताओं ने शोक व्यक्त किया है. BJP एमपी अध्यक्ष राकेश सिंह ने ट्वीट कर लिखा, ”अत्यंत दुःख की बात है कि हमारे मार्गदर्शक भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री बाबूलाल जी गौर अब हमारे बीच नहीं रहे. उन्होंने प्रदेश में संगठन को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. ईश्वर दिवंगत आत्मा को श्रीचरणों में स्थान प्रदान करे.”

बाबूलाल गौर मार्च 1990 से दिसंबर 1992 तक मध्यप्रदेश में भोपाल गैस त्रासदी राहत मंत्री, स्थानीय शासन, विधि और विधायी कार्य और संसदीय कार्यमंत्री रहे. अगस्त 2004 में उन्होंने उमा भारती के बाद मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री का पद संभाला. 23 अगस्त 2004 से 29 नवंबर 2005 तक वे प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे थे. साल 2013 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी फिर सत्ता में आई और उन्हें मंत्री बनाया गया.

बाबूलाल गौर का अंत्येष्टि का समय दोपहर 2 बजे रखा गया है. अंतिम दर्शन के लिए उनका पार्थिव शरीर दोपहर 12:30 बजे उनके निवास से मध्य प्रदेश भाजपा कार्यालय के लिए रवाना होगा.

अब देश और दुनिया की ताज़ा खबरें पढ़िए www.publicview.in पर, साथ ही साथ आप Facebook, Twitter, Instagram और Whats App के माध्यम से भी हम से जुड़ सकते हैं

Leave A Reply

Your email address will not be published.