Ultimate magazine theme for WordPress.
Medha Milk

झारखंड में बिजली दरों पर कोई बढ़ोतरी नहीं

कोरोना को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया

1

रांची। जेबीवीएनएल के बिजली दरों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की है। साथ ही मीटर रेंट की वसूली भी बंद होगी। प्रति माह एक प्रतिशत तक डीपीएस दर में कमी की गई है। आॅनलाइन भुगतान पर भी छूट जारी रहेगी। राज्य विद्युत नियामक आयोग की ओर से शुक्रवार को इन दरों की घोषणा की, जो अक्टूबर 2020 से लागू होगी। नियामक आयोग के अनुसार कोविड अवधि में उपभोक्ताओं और बिजली वितरकों की स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है, जब तक अगले साल नयी बिजली दरें तय नहीं हो जाती, तब तक ये दरें लागू रहेंगी। ग्रामीण घरेलू उपभोक्ताओं के लिए  5.75 रुपये प्रति यूनिट, घरेलू शहरी के लिए 6.25 रुपये प्रति यूनिट बिजली तय की गयी। घरेलू हाइटेंशन व ग्रामीण कर्मिशयल कनेक्शन के लिए छह रुपये प्रति यूनिट। कर्मिशयल शहरी क्षेत्र के लिए 6.25 रुपये दर तय की गयी है।

Must read : राज्यपाल और मुख्यमंत्री बापू के भजन में हुए शामिल 


बिलिंग नहीं होने पर मिलेगी छूट


बिल समय पर नहीं होने से उपभोक्ताओं को छूट दी जायेगी। ऐसे में दो महीने तक का समय बिलिंग के लिए दिया गया है। अगर दो महीने में लाइसेंसी कंपनियां बिलिंग नहीं करती हैं, तो तीसरे महीने से एक प्रतिशत बिलिंग में छूट दी जायेगी।
इसकी अधिकतम सीमा तीन प्रतिशत तक की है। वहीं प्रीपेड मीटर कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओ को तीन प्रतिशत तक की छूट दी जायेगी। मालूम हो कि जेबीवीएनएल ने 22 प्रतिशत बिजली वृद्धि का प्रस्ताव दिया था। जिसमें घरेलू ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए 7 रुपये, शहरी उपभोक्ताओं के लिए 7.50, एचटी कनेक्शधारियों को 5 रुपये प्रति यूनिट था। लेकिन नियामक आयोग पूवर्वत ही बिजली टैरिफ को बरकरार रखा है।

1 Comment
  1. […] Must read : झारखंड में बिजली दरों पर कोई बढ़ोतरी नह… […]

Leave A Reply

Your email address will not be published.