Ultimate magazine theme for WordPress.
Medha Milk

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में बस दुर्घटना में 44 की मौत, 30 घायल

0

अधिकारियों ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी कुल्लू जिले में एक बस के खाई में गिरने से गुरुवार को 44 यात्रियों की मौत हो गई और लगभग 30 घायल हो गए. रिपोर्ट में कहा गया है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि कई यात्री बस के ऊपर बैठे थे.

जिले के बंजार तहसील के धोथ मोर के पास 500 फुट गहरी खाई में में गिर गयी. निजी बस बस में लगभग 70 लोग सवार थे. बस कुल्लू से करीब 60 किलोमीटर दूर गाडा गुशैनी के लिए जा रही थी.

कुल्लू पुलिस प्रमुख शालिनी अग्निहोत्री ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि अधिकारियों ने तुरंत बचाव अभियान चलाया और घायलों को अस्पताल में पहुंचाया गया.

ऐसा प्रतीत हुआ कि बस में ज़रूरत से ज्यादा यात्री होने से और लापरवाह ड्राइविंग दुर्घटना के कारण हो सकते हैं, शीतल कुमार, एक सरकारी अधिकारी ने समाचार एजेंसी PTI को बताया.

टेलीविज़न छवियों में बस के नीचे के अवशेषों को कण्ठ के नीचे एक स्थान पर दिखाया गया क्योंकि स्थानीय लोगों ने इसे बचाने में मदद करने के लिए मानव श्रृंखला बनाई। घायलों को बंजार सिविल अस्पताल और कुल्लू जिला अस्पताल ले जाया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर इस घटना पर शोक व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मौतों पर शोक व्यक्त किया। “कुल्लू में बस दुर्घटना से बुरी तरह से दुखी…। मुझे उम्मीद है कि घायल जल्द ही ठीक हो जाएंगे, PM मोदी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार हर संभव सहायता प्रदान कर रही है. राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने भी दुर्घटना में जानमाल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया है

अधिकांश पीड़ित कुल्लू जिले के विभिन्न क्षेत्रों के निवासी थे. जिला प्रशासन ने मरने वालों और घायलों के परिवारों को 50-50 हजार रुपये की फौरी राहत देने की घोषणा की.

हिमाचल प्रदेश अपने बीहड़ इलाकों के लिए घातक दुर्घटनाओं का कारण है, जिसमें तेजी और अधिक भीड़ के साथ सुरक्षा खतरों को जोड़ा गया है. वकालत समूह सेवलाइफ फाउंडेशन द्वारा विश्लेषण किए गए सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2014 और 2017 के बीच राज्य में सड़क दुर्घटनाओं से हर साल लगभग 1,200 लोग मारे गए हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.