Ultimate magazine theme for WordPress.

UP में 12 साल के बच्चे से JCB द्वारा पाइप लाइन की खुदाई करवाकर कराई जा रही बाल मजदूरी

0

UP के ग्रेटर नोएडा के जेवर में एक 12 साल के बच्चे से JCB द्वारा खुदाई कराकर बाल मजदूरी कराई जा रही है. दरअसल, जेवर में पाइप लाइन डालने का काम चल रहा है. जिसमें 12 साल के एक बच्चें का वीडियो वायरल हुआ है. बच्चा वीडियो में JCB द्वारा पाइप लाइन के लिए खुदाई करते हुए दिखाई दे रहा है.

बताया जा रहा है कि बच्चे से यह काम जल विभाग करवा रहा है और जब यह मामला सामने आया तो प्रशासन के अधिकारी एक- दूसरे पर इल्जाम लगा रहे हैं. बच्चे से जब पूछा गया कि उसका नाम किया है तो बच्चा डर गया और उसने कहा कि अपने बारे में उसे कुछ भी बताने से मना किया है.

पूछताछ के दौरान बच्चे ने केवल यही बताया कि यहां बिहार, मुजफ्फरनगर जैसे दूर शहरों से बाल मजदूरी के लिए बच्चे लाए जाते हैं.

12 साल के बच्चे को इतने अच्छे से JCB चलाते देख वहां के लोग भी हैरान रह गए. इसके अलावा बच्चे ने बताया कि उन्हें दिन में दहाडी के रूप में 200 रुपए दिए जाते हैं. वहीं, अगर किसी JCB ऑपरेटर से यह कार्य करवाया जाता है तो उस ऑपरेटर को 1000 रुपए देने होंगे. इसलिए ठेकेदार छोटे बच्चों से काम करवातें हैं इससे ठेकेदारों को बहुत फायदा होता है.

पूरा मामला

ग्रेटर नोएडा के जेवर जिले में पीने के पानी की 3 नई टंकियां बनवाई गई हैं. पानी की सप्लाई के लिए अंडर ग्राउंड पाइप लाइन बिछाई जा रही है. इसी के चलते इलाके की ईदगाह रोड पर नगर पंचायत कार्यालय से कुछ ही दूरी पर खुदाई की जा रही है. यहां खुदाई का काम ठेकेदार की देखरेख में हो रहा है. ऐसे में खुदाई करने के लिए JCB का हैंडल एक 12 साल के बच्चे को थमा दिया गया है.

जबकि बाल श्रम कानून के अनुसार, 14 साल से कम उम्र के किसी भी बच्चे से मजदूरी नहीं करवाई जा सकती है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.