Ultimate magazine theme for WordPress.

भारतीय रेलवे अपनी खुद की कमांडो इकाई बनाने के लिए तैयार

0

भारतीय रेलवे अपनी खुद की कमांडो इकाई बनाने के लिए तैयार है, जिसे CORAS यानि कमांडो फॉर रेलवे सेफ्टी (कोरस) के रूप में जाना जाएगा. रेल मंत्रालय के अनुसार, इकाई महाराष्ट्र सहित भारत के पश्चिमी हिस्सों पर विशेष ध्यान देगी.

अपने सभी 18 ज़ोनों को जारी एक निर्देश में, रेलवे बोर्ड – सभी ज़ोनल रेलवे के शीर्ष निकाय – को महत्वपूर्ण शहरी केंद्रों के सामने आने वाली सुरक्षा चुनौतियों को पूरा करने के लिए कॉरास के गठन का आह्वान किया गया.

CORAS की कमांडो यूनिट में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) के जवान शामिल होंगे. कमांडो देश के नौ स्थानों में चार सत्रों से गुजरेंगे. प्रशिक्षण कार्यक्रम में बुनियादी और उन्नत कमांडो पाठ्यक्रम शामिल हैं, जिसमें शहरी संकट से निपटने के लिए विशेषज्ञता है, जैसे बंधक बचाव, और स्निपिंग, ब्रीचिंग, लैंडमाइंस को संभालने और कामचलाऊ विस्फोटक उपकरणों के लिए सुपर विशेषज्ञता.

“चरमपंथी, आतंकवादी / विध्वंसक तत्वों से रेलवे प्रणाली को बढ़ते खतरों के साथ, यह जरूरी है कि RPF हर परिस्थिति के लिए तैयार रहे”.

इकाई का नेतृत्व आरपीएफ के महानिदेशक करेंगे और उन्हें विशेष वर्दी दी जाएगी. उनकी पोशाक में बुलेट-प्रूफ जैकेट और हेलमेट शामिल होगा. आरपीएफ के परामर्श से एक क्षेत्र विशिष्ट मानक संचालन प्रक्रिया तैयार की जाएगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.