Ultimate magazine theme for WordPress.

Jharkhand: पांच साल से नहीं मिला मानदेय, पाराशिक्षक ने की आत्मदाह की कोशिश

0

पलामू: मानदेय न मिलने के वजह से परेशान पलामू जिले के समाहरणालय में मंगलवार को दोपहर 1 बजे एक पारा शिक्षक ने आत्मदाह करने का प्रयास किया. हालांकि उस वक़्त पारा शिक्षक अजीत कुमार को आत्मदाह करने से रोक लिया और उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया. अजीत ने आत्मदाह करने के लिए अपने शरीर पर किरासन तेल डाल लिया था और फिर प्रशासन को अजीत के पॉकेट से माचिस भी मिली.

आपको बता दें कि पारा शिक्षक अजीत कुमार की आत्मदाह की ये दूसरी कोशिश थी. पलामू के छतरपुर प्रखंड अंतर्गत सहरसवा न्यू सृजित प्राथमिक विद्यालय में पारा शिक्षक के तौर पर कार्यरत हैं.

उन्होंने बताया कि प्रखंड एवं जिला समिति के अनुमोदन के बाद 2007 में उनकी बहाली NPS सहरसवा में हुई थी. 2007 से 2014 तक वेतन को लेकर कोई परेशानी नहीं हुई, समय पर भुगतान किया जाता था लेकिन मार्च 2014 से सूरत-ए-हाल बदल गयी. उसके बाद से भुगतान को लटकाए रखा गया है.

अजित कुमार की पत्नी पुष्पा कुमारी जो नवसृजित प्राथमिक विद्यालय-मनहूं में पारा शिक्षका थी. उनकी जून-2018 में बाइक दुर्घटना में उनकी मौत हो गई थी. अजित कुमार ने कहा उनके दो नाबालिग बच्चे भी हैं जिनका पेट भरना तक मुहाल हैं. उन्हें भूखे सोना पड़ रहा है. पांच सालों से मानदेह के इंतज़ार में परेशान हो कर और बच्चों को भूखा सोते देख पारा शिक्षक अजीत कुमार ने खुद को आग के हवाले करने का फैसला लिया.

Leave A Reply

Your email address will not be published.