Ultimate magazine theme for WordPress.

झारखंड: 12 वीं पास कर टॉपर छात्राओं को नहीं मिल पा रहा DU के मनपसंद कॉलेज में दाखिला

0

झारखंड में 12 वीं की परीक्षा पास किए हुए छात्राओं को उनके मन पसंद कॉलेज में दाखिला नहीं मिल पा रहा है. झारखंड में 12वीं में टॉपर आए छात्राओं के मार्क्स दिल्ली यूनिवर्सिटी के बेस्ट कॉलेज में दाखिला लेने के लिए कम पड़ गए हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी की तीन कट ऑफ लिस्ट जारी हो चुकी है और झारखंड के टॉपर स्टूडेंट्स का नाम कट ऑफ लिस्ट से दूर है तो बाकि स्टूडेंट्स का नामांकन होना तो भी और मुश्किल है.

झारखंड की टॉपर अमीषा को 93 प्रतिशत मार्क्स मिले हैं, अमीषा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी में आवेदन दिया था वह दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज, हिन्दू कॉलेज, हंसराज कॉलेज और इंद्रप्रस्थ कॉलेज में से किसी एक कॉलेज में एडमिशन लेना चाहती थी लेकिन DU में तीनों CUT ऑफ में नाम न आने पर अमीषा ने रांची के संत जेवियर्स कॉलेज में नामांकन करा लिया.

इसके अलावा एक और टॉपर मनाली को 87 प्रतिशत अंक मिले है. मनाली का भी दिल्ली यूनिवर्सिटी में नाम नहीं आया है.

लेडी श्रीराम कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स में सामान्य वर्ग के लिए फर्स्ट कट ऑफ मार्क्स 98.75 और थर्ड कट ऑफ मार्क्स 97.75 प्रतिशत रहा. वहीं झारखंड के टॉपर स्टूडेंट्स के मार्क्स की बात करें तो 95 फीसदी से अधिक नहीं गया है.

टॉपर स्टूडेंट अमीषा ने कहा कि अलग- अलग बोर्ड के मार्किंग पैटर्न का खामियाजा स्टूडेंट्स को भुगतना होता है. बोर्ड को सभी जगह एक जैसा मार्किंग पैटर्न रखना चाहिए ताकि एडमिशन लेने में स्टूडेंट्स को परेशानी न हो.

बोर्ड को मार्किंग पैटर्न में एकरूपता लानी चाहिए. ताकि मेरिट का सही मूल्यांकन हो सके. अमीषा ने कहा कि अगर किसी बोर्ड के टॉपर विद्यार्थी का ही देश के मनपंसद कॉलेज में नामांकन नहीं हो सकता तो दूसरे विद्यार्थियों का क्या होगा.

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें पढ़िए www.publicview.in पर, साथ ही साथ आप Facebook, Twitter, Instagram और Whats App के माध्यम से भी हम से जुड़ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.