Ultimate magazine theme for WordPress.
Medha Milk

Jharkhand Election Results 2019: सस्पेंस से भरा रहा खूंटी संसदीय क्षेत्र का परिणाम.

0

खूंटी संसदीय क्षेत्र का परिणाम बहुत सारी अटकलों के बाद आखिरकार देर रात पौने बारह बजे जारी कर दिया गया. पूर्व मुख्यमंत्री और BJP के प्रत्याशी अर्जुन मुंडा के जीत की आधिकारिक घोषणा की गई.

खूंटी संसदीय क्षेत्र का परिणाम करीब साढ़े नौ घंटे तक फंसा रहा. भाजपा और कांग्रेस दोनों ओर से कार्यकर्ता मतगणना केंद्र में मौजूद रहे. हंगामा बढ़ता देख सुरक्षा बल के जवान को भी तैनात किया गया था. दरअसल, जब भाजपा के मुंडा एक हजार मतों से जीत रहे थे, तभी कांग्रेस ने सवाल ने सवाल उठाया और इस सीट पर दोबारा मतगणना की मांग करने लगे. इस कारण परिणाम रुका. अधिकारी ऊपर से निर्देश आने का इंतजार करने लगे.

  • साढ़े नौ घंटे से तक फंसा रहा खूंटी संसदीय क्षेत्र का परिणाम
  • 1445 मतों से विजयी हुए पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा
  • राज्य में सबसे कम मतों के अंतर से विजयी होने वाले प्रत्याशी

खूंटी संसदीय क्षेत्र का मतगणना शुरू से ही रोमांच से भरा था. शुरूआती तीन राउंड तक भाजपा प्रत्याशी अर्जुन मुंडा आगे चलते रहें तो उसके बाद कांग्रेस प्रत्याशी कालीचरण मुंडा आगे निकल गए. उन्होंने अपनी बढ़त 13वें राउंड तक कायम रखी. लेकिन 14वें राउंड में फिर से भाजपा प्रत्याशी अर्जुन मुंडा आगे निकल गए. 16वें राउंड तक उनकी बढ़त बरकरार रही. उन्होंने कांग्रेस कांग्रेस प्रत्याशी कालीचरण मुंडा से 2075 वोटों की बढ़त ले ली थी.

इस दौरान Tv मीडिया की गलियारों में अर्जुन मुंडा की जीत की खबर घूमने लगी. उपायुक्त सूरज कुमार ने मीडिया कक्ष में पहुंचकर सभी मीडिया कर्मियों से आग्रह किया कि वे बगैर घोषणा के चुनाव के नतीजे न तय करें। उन्होंने बताया कि कुछ ईवीएम एवं पोस्टल बैलेट की गणना अभी नहीं हुई है. गणना होने के बाद परिणाम की घोषणा की जाएगी.

कांग्रेस के लोकसभा प्रभारी अजयनाथ शाहदेव ने मतगणना पर सवाल उठाते हुए कुछ गड़बड़ी की शिकायत निर्वाचन आयोग से की और स्थिति स्पष्ट न होने तक सर्टिफिकेट न देने का आग्रह चुनाव पर्यवेक्षक से की.

आखिर में 11:36 पर अर्जुन मुंडा को खूंटी संसदीय क्षेत्र से विजयी घोषित किया गया. पहले वह 1098 से जीत रहे थे. दुबारा वोटों की गिनती हुई तो 1445 मतों से विजयी हुए. उनके दमन में कुल 3,82,638 वोट गए. वहीँ कांग्रेस प्रत्याशी कालीचरण को 3,81,193 वोट पड़े.

Leave A Reply

Your email address will not be published.