Ultimate magazine theme for WordPress.

टीम इंडिया के हार पर हुई कश्मीर में आतिशबाजी और मनाया जश्न, वीडियो देखें

0

09 जुलाई 2019 विश्व कप का सेमीफइनल मैच और भारतीय क्रिकेट जगत का काला दिन. भारत बनाम न्यूज़ीलैंड क्या कुछ नहीं हुआ इस मैच में, पहले बल्लेबाज़ी करते हुए कीवी टीम ने 240 रनों का लक्ष्य रखा. पहले से ही अनुमान लगाया जा रहा था कि बारिश मैच में अपनी दखलंदाज़ी ज़रूर दिखाएगी और ऐसा ही हुआ 09 जुलाई भारत को बल्लेबाज़ी करने का मौका नहीं मिला. इसके बाद परिस्थिति ऐसी आयी कि मानो भारत विश्व कप के फाइनल में पहुंच गया. एक परिस्थिति तो ये थी कि, भारत के बल्लेबाज़ों की फॉर्म को देखते हुए ये लक्ष्य बहुत छोटा था. वहीँ दूसरी परिस्थिति ये थी कि अगर दूसरे दिन का मैच भी बारिश में धुल गया तो भारत बिना बल्लेबाज़ी किये फाइनल में चला जायेगा.

लेकिन अगले दिन मैच शुरू हुआ, भारत के बल्लेबाज बैटिंग करने मैदान में उतरे लेकिन 10 रनों के अंदर भारत के 3 बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे. लगातार विकेट गिरता देख भारतवासियों के आँखों में दर्द था, वही दूसरे तरफ कश्मीर में कुछ लोगों के होंठों पर हंसी थी. इंडिया के हर एक विकेट पर ऐसे खुश होते जैसे हम पाकिस्तान का विकेट गिरने पर खुश होते हैं.

फिर धोनी और जडेजा के 100 रन की साझेदारी ने भारतियों के दिल में फिर एक बार उम्मीद जगा दी. जैसे जडेजा के छक्के पर हम ख़ुशी से झूम उठते. वही दूसरी तरफ कश्मीर के कुछ तथाकथित भारतियों के मुँह लटक जा रहे थे.

फिर अचानक जडेजा मिड ऑफ में शॉट लगाने के चक्कर में फील्डर के हाथों में कैच थमा बैठे, लेकिन धोनी अब भी क्रीज़ पर मौजूद थे जीत राह साफ़ नज़र आ रही थी, आखिरी दो ओवरों में करीब 30 रन बनाने थे, हालात ऐसे थे कि सभी भारतीय नाखून चबाने को मज़बूर लेकिन यही हाल वहां भी था. दोनों में फर्क सिर्फ इतना कि हम नाखून चबाते चबाते यह सोच रहे थे कि भारत हार न जाये और वो सोंच रहे थे कहीं भारत जीत न जाये.

49वें ओवर के पहले ही गेंद पर धोनी ने पॉइंट के ऊपर से एक जबरदस्त छक्का लगाया और भारतीय फैंस नाचने लगे, लेकिन वहीँ कश्मीर के कुछ लोग जो भारत के हार की कामना कर रहे थे, वो सर पकड़ कर बैठ गए और हमारे अंदर से आवाज़ आने लगी कि आज माही मरेगा. लेकिन उसी ओवर के तीसरे गेंद पर 2 रन भागने के चक्कर में बॉल गयी मार्टिन गुप्टिल के हाथ में धोनी दूसरा रन भागे, उधर से गुप्टिल ने विकेट पर निशाना साधा और थ्रो किया बॉल सीधा आकर विकेट में लगी और धोनी रन आउट हो गए. धोनी के रन आउट होने से जहां हमारे आँखों से आंसू छलक गए वहीँ दूसरे तरफ कश्मीर में पठाखे फूटने लगे.

जहां भारत की हार से पुरे देश में अँधेरा छा गया था वहीँ कश्मीर में आतिशबाजी से आस्मां जगमगा उठा था. जहां देश का बच्चा बच्चा भारत की हार का मातम मना रहे थे, वहीँ कश्मीर में न्यूज़ीलैंड के जीत का नहीं बल्कि भारत की हार का जश्न मना रहे थे. नाच रहे थे गा रहे थे. वीडियो देखने के बाद मेरे पास कोई शब्द बचे ही नहीं थे कहने को. जहां मैदान में ही कप्तान कोहली के आँख से आंसू निकल आये वहीँ कश्मीर के कुछ युवा से भारत की हार की ख़ुशी बर्दास्त नहीं हो रही थी और सड़क चौराहे पर हंगामा कर रहे थे

Leave A Reply

Your email address will not be published.