Ultimate magazine theme for WordPress.

जानिए Team India की जीत के पीछे की वो अनकही कहानी जिसने पाकिस्तान की करारी हार की पटकथा मैच से पहले लिखी.

0

भारत ने ICC वर्ल्ड कप के दौरान अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को एक बार फिर शिकस्त देकर 44 साल पुराना रिकॉर्ड कायम रखा है. भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से हराते हुए वर्ल्ड कप में उन पर लगातार सातवीं जीत दर्ज की. वर्ल्ड कप 2019 के 22वें मैच में पाकिस्तान को डकवर्थ-लुईस नियम से 89 रनों से हराया और अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गए। भारत ने 50 ओवरों में 336/5 का स्कोर बनाया और बारिश के कारण पाकिस्तान को 40 ओवरों में 302 रनों का लक्ष्य मिला, लेकिन वह 212/6 का स्कोर ही बना सके। रोहित शर्मा को उनके बेहतरीन शतक के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

पकिस्तान ने 1992 वर्ल्ड कप जीता था, जबकि भारत ने 1983 और 2011 में जीत दर्ज की थी. भारत और पाकिस्तान के बीच 1975, 1979, 1983, 1987 में कोई मुकाबला नहीं हुआ था. पहली बार दोनों टीमें 1992 में भिड़ीं थीं और भारत ने अपने पड़ोसी के खिलाफ जीत का जो सिलसिला शुरू किया था, वह आज तक कायम है. साथ ही यह भी कहा जा रहा कि, भारत ने 2017 में हुए चैंपिंयस ट्रोपी की करारी हार का बदला भी ले लिया है.

कैसे जीता भारत ?

बारिश की सम्भावनाओ को देखते हुए टॉस जितने के बाद पकिस्तान ने भारत को बल्लेबाज़ी करने का निमंत्रण दिया, लेकिन 10 ओवर की समाप्ति के बाद पकिस्तान का ये फैसला गलत होता नज़र आने लगा जब रोहित और लोकेश राहुल के बीच मज़बूत साझेदारी बनी. पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा (140), लोकेश राहुल (57) और विराट कोहली (77) की शानदार पारियों की मदद से पांच विकेट पर 336 रन बनाए. जबकि धोनी इस मैच में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए.

जवाब में खेलने उतरी पाकिस्तानी टीम 40 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 212 रन ही बना सकी. बारिश के कारण उसे 40 ओवरों में 302 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला था. पाकिस्तान की ओर से फखर जमान ने सबसे अधिक 62 रन बनाए. शुरू में ही एक विकेट गवाने के बाद पकिस्तान के लिए औसत रन रेट बढ़ता ही गया और अंत में डक वर्थ लुइस मैथड के ज़रिये मैच का अंतिम परिणाम निकला।

मौजूदा विश्व कप की बात की जाए तो भारत ने अब तक चार मुकाबले खेले हैं. उसे तीन में जीत मिली है जबकि उसका एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. भारतीय टीम सात अंकों के साथ 10 टीमों की तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है जबकि पाकिस्तान ने पांच मैच खेले हैं और तीन में हार तथा एक में जीत मिली है. उसका भी एक मैच रद्द हुआ है. यह टीम तीन अंकों के साथ नौवें स्थान पर है.

बने कई शानदार रिकार्ड्स

विराट कोहली के वनडे क्रिकेट में 11000 रन पूरे और यह रिकॉर्ड बनाने वाले सबसे तेज़ बल्लेबाज बने। कोहली ने 222 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया और सचिन तेंदुलकर (276 पारी) का रिकॉर्ड तोड़ा।

रोहित शर्मा ने 24वां वनडे शतक और पाकिस्तान के खिलाफ लगातार दो शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने। इसके साथ ही रोहित शर्मा ने लगातार पांचवें वनडे में 50 से ऊपर का स्कोर बनाया और भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी की।

रोहित शर्मा (358 छक्के): अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी (355) के भारतीय रिकॉर्ड को तोड़ा

वर्ल्ड कप में किसी एक टीम के खिलाफ बिना हारे सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में भारत ने पाकिस्तान के रिकॉर्ड की ही बराबरी की। पाकिस्तान ने श्रीलंका को बिना हारे सात मैचों में हराया है।
महेंद्र सिंह धोनी – भारत के लिए 341वां वनडे और सबसे ज्यादा मैच खेलने के मामले में राहुल द्रविड़ (340 मैच) को पीछे छोड़ा। अब उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर (463 मैच) हैं।

रोहित शर्मा-केएल राहुल (136, पहले विकेट की साझेदारी): पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से किसी भी विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी।

भारत (336/5): वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी टीम का सबसे बड़ा स्कोर।

Leave A Reply

Your email address will not be published.